Home » इंडिया » Coronavirus: CM Uddhav Thackeray announce lockdown will remain till july 31 in Maharashtra
 

कोरोना वायरस: महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, राज्य में 31 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 June 2020, 17:58 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस की वजह से महाराष्ट्र में स्थिति बेकाबू होती जा रही है. इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में लॉकडाउन को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा था कि राज्य में कोरोना वायरस का खतरा कम नहीं हुआ है, इस कारण 30 जून के बाद भी लॉकडाउन की पाबंदियां जारी रहेंगी.

उद्धव ठाकरे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पाबंदियों में ढील दिए जाने से इनकार करते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया को लागू किया जा रहा है. इसे मिशन बिगिन अगेन नाम दिया गया है. उन्होंने बताया कि कोरोना से बुरी तरह प्रभावित मुंबई में चेज द वायरस पहल के अच्छे परिणाम सामने आए हैं. इसे राज्य के अन्य हिस्सों में भी लागू किया जाएगा.

क्या है चेज द वायरस अभियान?

चेज द वायरस अभियान के तहत कोरोना वायरस रोगी के संपर्क में आने वाले 15 लोगों को अनिवार्य रूप से पृथक-वास केंद्र में रखा जाता है. 27 मई से शुरु किए गए इस अभियान को लेकर समुदाय के नेता लोग पृथक-वास केंद्रों में बीमारियों, भोजन तथा अन्य सुविधाओं की जानकारी देंगे. 

कोरोना वायरसः दुनियाभर में मरने वालों की संख्या पांच लाख के पार, एक करोड़ से ज्यादा संक्रमित

सीएम उद्धव ठाकरे ने बताया कि पीएम मोदी को उन्होंने पत्र लिखकर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अभियान का विस्तार करने की मांग की है. इससे कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र सरकार कम कीमत पर गरीबों को खाद्यान्नों की आपूर्ति कर सकेगा. इससे पहले पश्चिम बंगाल की सरकार ने भी राज्य में लॉकडाउन को 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है. 

बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 64 हजार को पार कर गया है. कोरोना वायरस की चपेट में आकर महाराष्ट्र में अब तक 7,429 लोगों की मौत हो गई है. भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5,48,318 हो गई है. पिछले 24 घंटों में 380 लोगों की मौत के बाद देश में कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 16,475 हो गया है.

भारत-चीन विवाद: PM मोदी के समर्थन में आए शरद पवार, कहा- लद्दाख प्रकरण सरकार की नाकामी नहीं

First published: 29 June 2020, 17:58 IST
 
अगली कहानी