Home » इंडिया » Coronavirus: CM Yogi says all migrant wokers will be quarantine who returing to Uttar Pradesh
 

Coronavirus: CM योगी का आदेश- गांवों को लौट रहे 1.5 लाख लोगों को क्वारंटाइन सेंटर में रहना पड़ेगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2020, 14:14 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण सरकार ने पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है. वहीं दिल्ली से लगभग डेढ़ लाख लोगों को यूपी सरकार बसों द्वारा उनके गांव भेज रही है. अब यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि अपने गांव लौट रहे यात्रियों को पहले क्वारंटाइन में रखा जाएगा.

CM योगी ने कहा कि पिछले तीन दिनों में राज्य में जो डेढ़ लाख लोग अन्य राज्यों से आए हैं. उन सभी लोगों के नाम, पता और मोबाइल नंबर सहित सभी सूची तैयार कर सम्बन्धित जिला प्रशासन को भेज दी जाए. उन्होंने आदेश दिया कि इन सारे लोगों को उनके घर पहुंचे से पहले निगरानी में रखा जाए तथा गांव के लोगों से अलग रखा जाए.

सीएम योगी ने आदेश दिया कि इन लोगों के खाने-पीने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए. इसके लिए क रीब 65 हजार ग्राम प्रधानों को सरकार की मदद करने के लिए फोन किया गया है. योगी सरकार ने पंचायत स्तर पर इन लोगों की लिस्ट बनाने का काम करने का निर्देश जारी किए हैं. पूरी प्रक्रिया की जिम्मेदारी नोडल अधिकारियों तथा स्वास्थ्यकर्मियों को दी गई है. 

सीएम ने आदेश दिया कि इनमें से कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे. इसके अलावा लॉकडाउन के दौरान सामुदायिक रसोई के माध्यम से स्वयंसेवी संगठनों के द्वारा राज्य के गरीब, जरूरतमन्द लोगों को भोजन पहुंचाने का काम किया जाए. सीएम ने अधिकारियों को यह निर्देश लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर दिया.

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. दुनियाभर में अब तक 30,879 लोगों की मौत हो चुकी हैं. सबसे ज्यादा मौतें इटली (Italy) में हुई हैं. यहां अब तक 10,023 लोगों की मौत हो गई हैं. पूरी दुनिया में अब तक 663,740 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.

कोरोना वायरस की महामारी का इस देश में नहीं है कोई खौफ, आमदिनों की तरह चल रहा जीवन

कोरोना वायरस: ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो का अजीबोगरीब बयान, बोले- कुछ लोग तो मरेंगे ही

First published: 29 March 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी