Home » इंडिया » Coronavirus: Covid 19 spreads 80 new districts in only 4 days, now in 364 districts in India
 

Coronavirus: मात्र 4 दिनों में 80 नए जिलों में फैला कोरोना संक्रमण, अब तक 273 लोगों की हुई मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 April 2020, 18:35 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस का प्रकोप देश में इतनी तेजी से फैल रहा है कि आलम यह है कि मात्र 4 दिनों में इसने 80 नए जिलों को अपने चपेट में ले लिया. देश में कोरोनावायरस के संक्रमितों की संख्या इसके साथ तेजी से बढ़ रही है. अब तक देश में 8,356 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, अब तक 273 लोगों की मौत हो चुकी है.

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि 10 अप्रैल तक देश के 364 जिलों में कोरोना वायरस के मामले आ चुके हैं. इससे पहले 6 अप्रैल तक देश के 284 जिले कोरोना वायरस से संक्रमित थे. लेकिन अगले 4 दिनों में 80 नए जिलों में कोरोना ने अपना प्रकोप फैला दिया. बता दें कि देश में कुल 718 जिले हैं. 

इससे पहले 2 अप्रैल तक देश के 211 जिलों में कोरोना वायरस था, जबकि 29 मार्च तक 160 जिलों में कोरोना ने अपना प्रभाव फैलाया हुआ था. वहीं 22 मार्च तक सिर्फ 75 जिलों में ही कोरोना वायरस का संक्रमण देखने को मिला था. इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि किस रफ्तार से यह वायरस देश में बढ़ रहा है. 

बता दें कि लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने की मांग की जा रही है. लेकिन केंद्र सरकार लॉकडाउन हटाने को लेकर कई चरणों में काम कर रही है. इसके लिए देश को तीन जोन में बांटने की कवायद शुरू कर दी है. ये जोन रेड, ऑरेंज और ग्रीन होंगे. रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन को इन्हीं तीन जोनों के हिसाब से लागू किया जाएगा.

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में भले ही लॉकडाउन को दो हफ्ते बढ़ाने पर सहमति जताई हो, लेकिन आम राय है कि लॉकडाउन को धी रे-धीरे हटाया जाए. पीएम मोदी लोगों की जान बचाने के साथ उनकी आजीविका और अर्थव्यवस्था को भी बचाना चाह रहे हैं.

इसे लेकर अब चरणबद्ध ढंग से कदम बढ़ाया जाएगा. देश में चार सौ जिले ऐसे हैं जहां अभी तक कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है. इसलिए इसे ग्रीन जोन माना जाएगा. वहीं, देश के 75 ऐसे जिले हैं, जहां कोरोना के अधिक मामले सामने आए हैं. ये रेड जोन के नाम से जाने जाएंगे. वहीं जिन जि लों में कम मामले सामने आए हैं वे ऑरेंज ज़ोन कहलाए जाएंगे.
 
First published: 12 April 2020, 18:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी