Home » इंडिया » Coronavirus: Covid-19 virus can live on skin for 9 hours, shocking claim in study
 

Coronavirus: स्किन पर 9 घंटे तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, स्टडी में चौंकाने वाला दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2020, 9:53 IST

Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है. इस बीच एक स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. स्टडी में दावा किया गया है कि इंसान की स्किन पर कोरोना वायरस 9 घंटे तक जिंदा रह सकता है. इस दावे ने वैज्ञानिकों के माथे पर शिकन ला दी है. दरअसल पहले माना जा रहा था कि कोरोना वायरस इंसानी स्किन पर ज्यादा देर तक जिंदा नहीं रहता और वह स्वत: ही खत्म हो जाता है.

कोरोना वायरस से संबंधित मामलों पर रिसर्च कर रही जापान की क्योटो प्रीफेक्चल यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेडिसिन ने दावा किया है कि कोरोना वायरस इंसानों की स्किन पर 9 घंटों तक जीवित रहने में सक्षम है. दावा किया गया है कि अगर कोरोना को मुफीद वातावरण मिलता है तो करीब यह 9 घंटे तक इंसानों की त्वचा पर जीवित रह सकता है.

 कोरोना वायरस के जीवित रहने की अवधि को लेकर रिसर्च टीम ने कई तरह के जानवरों तथा इंसानों के स्किन पर काम किया है. रिसर्च में पाया गया है कि मनुष्यों की त्वचा पर इन्फ्लुएंजा-A वायरस से भी काफी ज्यादा देर तक कोरोना वायरस जीवित रहने में सक्षम है. स्टडी से यह पूरी तरह साबित होता है कि बार-बार हाथ धोना तथा साफ़ रहना कितना ज़रूरी है.

रिसर्च टीम ने बताया कि सैनिटाइजर के इस्तेमाल से ज्यादा पानी से हाथ धोना ज्यादा फायदेमंद है. ये रिसर्च पेपर मेडिकल जर्नल क्लिनिकल इन्फेकशियस डिजीज में प्रकाशित हुआ है. कोरोना वायरस और इन्फ्लुएंजा-A वायरस को केंद्र में रखकर यह रिसर्च किया गया है. मनुष्य की त्वचा पर ये अलग-अलग माहौल में व्यवहार करता पाया गया.

जम्मू-कश्मीर: पंपोर में CRPF के गश्ती दल पर आतंकी हमला, 2 जवान शहीद, इलाके में सर्च ऑपरेशन तेज

देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 66,23,816 हो गई है. जिसमें 9,34,427 सक्रिय मामले हैं. देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1,02,685 हो गई है. देश में अबतक संक्रमण से 55,86,704 लोग रिकवर हुए हैं. ICMR के अनुसार, COVID-19 4 अक्टूबर तक कोरोना वायरस के लिए कुल 7,99,82,394 सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 9,89,860 सैंपल कल टेस्ट किए गए.

Unlock 5.0: भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब केदारनाथ-बदरीनाथ धाम में हर दिन जा सकेंगे 3000 यात्री

Coronavirus Update : जानिए आज दिनभर किस राज्य में आये कितने मामले ?

First published: 6 October 2020, 9:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी