Home » इंडिया » Coronavirus: Covid-19 will wreak havoc in winter, conditions may worsen in Delhi- Report
 

Coronavirus: सर्दियों में कहर बरपाएगा कोरोना वायरस, दिल्ली में हालात हो सकते हैं खराब- रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2020, 10:59 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. इस बीच एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सर्दी में कोरोना वायरस जमकर कहर बरपाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि देश की राजधानी दिल्ली में सर्दियों में कोरोना वायरस से हालात बदतर हो सकते हैं. राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC)की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. 

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल की अध्यक्षता में विशेषज्ञ समूह के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) का गठन किया गया है. इस रिपोर्ट में दिल्ली सरकार के सामने कोरोना वायरस के आने वाले गंभीर परिणामों के बारे में चिंता जताई गई है. NCDC की रिपोर्ट में दिल्ली सरकार को आगाह किया गया है कि आगामी सर्दी के मौसम में प्रतिदिन लगभग 15,000 नये मामलों के लिए दिल्ली को तैयार रहने की आवश्यकता है.  

रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली में रहने वाले लोगों की सांस की समस्याओं तथा बाहर से आने वाले मरीजों की बड़ी तादात को ध्यान में रखते हुए इसके लिए व्यवस्था की जानी चाहिए. ''कोविड-19 के नियंत्रण के लिए संशोधित रणनीति के संस्करण 3.0'' में NCDC ने बताया कि दिल्ली में कोविड-19 मृत्यु दर 1.9 प्रतिशत है. यह राष्ट्रीय औसत 1.5 प्रतिशत से लगभग 0.4 प्रतिशत अधिक है.

रिपोर्ट के अनुसार, जहां तक संभव हो मृत्यु दर को कम करना जरूरी है. यह महामारी के प्रबंधन के प्रमुख उद्देश्यों में से एक होना चाहिए. बता दें कि देश की राजधानी मेंं पिछले 29 दिनों में ही एक लाख से ज्यादा नए केस सामने आए. देश की राजधानी में अब तक कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 3 लाख के पार पहुंच गई है.

दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान 2726 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल 3 लाख 833 केस सामने आ चुके हैं. दिल्ली में जहां एक से लेकर एक लाख मरीजों तक पहुंचने में 126 दिन लगे थे, वहीं एक लाख से दो लाख की संख्या होने में सिर्फ 65 दिन लगे. इसके बाद तो महज 29 दिन में ही दो लाख से संख्या 3 लाख के पार पहुंच गई.

 पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना वायरस की चपेट में आकर 37 लोगों की जान गई है. इसके साथ ही राजधानी दिल्ली में मृतकों की संख्या अब तक 5653 हो गई है. हालांकि पिछले 24 घंंटों के दौरान 2643 मरीज ठीक होकर घर वापस भी लौटे हैं.

COVID-19 Update: दुनियाभर में फिर बढ़ी कोरोना की रफ्तार, एक दिन 3.50 लाख से ज्यादा नए केस, 7100 की गई जान

First published: 9 October 2020, 10:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी