Home » इंडिया » Coronavirus: Cyclone storming in the country, terrible devastation may come here in 12 hours
 

कोरोना संकट के बीच देश पर मंडराया चक्रवाती तूफान का खतरा, 12 घंटे में यहां आ सकती है भयानक तबाही

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 May 2020, 17:10 IST

Coronavirus: देश इन दिनों खतरनाक कोरोना वायरस से जूझ रहा है. इस बीच देश में एक और बड़ी विपदा आने की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 12 घंटों में देश के कई राज्यों में भयानक चक्रवाती तूफान आ सकता है. इस तूफान का नाम एमफन (Cyclone Amphan) बताया जा रहा है.

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, यह खतरनाक तूफान लगातार कई राज्यों की तरफ बढ़ रहा है. चक्रवाती तूफान के ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट से टकराने की संभावना है. इस खतरनाक तूफान को लेकर उन राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. इस तूफान के आने के 12 घंटे पहले ही ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में मौसम का मिजाज बदल गया है.

मौसम विभाग के अनुसार, 18 से 20 मई के बीच ये तूफान पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट से टकरा सकता है. बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व में अभी से ही कम दबाव का एक क्षेत्र देखा जा रहा था. यह अब तूफान का रुप ले चुका है. ओडिशा के 12 जिलों में अभी से अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसके अलावा तटवर्ती इलाकों को खाली कराया गया है.

Coronavirus: पैदल घर जा रहे थे मजदूर, अचानक पहुंचे राहुल गांधी, कार से भिजवाया घर

इस तूफान के आने से लैंडफॉल का भी खतरा मंडरा रहा है. बताया जा रहा है कि 20 मई दोपहर के आसपास ये चक्रवाती तूफान पश्चिम बंगाल के द्वीप सागर तथा पड़ोसी देश बांग्लादेश के हातिया द्वीप के बीच टकरा सकता है. रविवार सुबह 11 बजे मौसम विभाग ने इस खतरनाक तूफान को लेकर ताजा बुलेटिन जारी किया था.

योगी सरकार का फैसला- पैदल, ट्रक या बाइक से आ रहे मजदूरों को राज्य में घुसने नहीं दिया जाएगा

मौसम विभाग मुताबिक ये तूफान फिलहाल बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व में है. यहां से ये उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. इस तूफान के हवा की रफ्तार अभी 3 किलोमीटर प्रतिघंटा है. बंगाल के तट से इसकी दूरी का हिसाब लगाए जाने पर पता चलता है कि ये ओडिशा के पारादीप से 990 किलोमीटर दक्षिण में है. वहीं पश्चिम बंगाल के दीघा से इसकी दूरी 1260 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम की तरफ समझ आ रही है.

आज जारी होनी थी CBSE की 10वीं-12वीं परीक्षा का टाइम टेबल, अब 18 मई को आएगी डेटशीट

Coronavirus: वित्त मंत्री की चौथी प्रेस कॉन्फ्रेंस, रक्षा क्षेत्र और सेना पर विशेष फोकस

First published: 17 May 2020, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी