Home » इंडिया » Coronavirus: Delhi Metro likely to resume services in Lockdown 4
 

Coronavirus: लॉकडाउन-4 में चल सकती है दिल्ली मेट्रो, देखिए सोशल डिस्टेंसिंग की तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2020, 16:33 IST

Delhi Metro: कोरोना वायरस को लेकर देश में लागू लॉकडाउन-3 आगामी 17 मई को समाप्त हो रहा है. वहीं 18 मई से लॉकडाउन-4 के दौरान दिल्ली मेट्रो ट्रेनों के संचालन की बात होने लगी है. न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) लॉकडाउन के चौथे चरण में कुछ प्रतिबंधों के साथ चुनिंदा मार्गों पर अपनी ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू कर सकता है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, मेट्रो यात्रा के दौरान प्रत्येक यात्री को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा. बिना मास्क वाले यात्रियों को स्टेशन पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. बताया जा रहा है कि लॉकडाउन-4 में मेट्रो पूरी तरह बदली नजर आएगी. कई तरह के नए नियम जोड़ने की बात की जा रही है. इनका पालन हर यात्री के लिए अनिवार्य होगा.

रिपोर्ट्स के अनुसार, मेट्रो स्टेशन पर जब यात्री प्रवेश करेगा तो उसकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. यदि यात्री को सर्दी-बुखार और जुकाम होगा तो इस सूरत में उसे मेट्रो स्टेशन के भीतर प्रवेश नहीं मिलेगा. हालांकि यह कहा जा रहा है कि मेट्रो को सीमित स्तर पर ही चलाया जाएगा.

सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जा रहा ध्यान

रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली मेट्रो पर सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा जाएगा. इसके लिए ट्रेन और स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंस बनाने की अपील करने वाले साइनेज लगने शुरू हो गए हैं. वहीं साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है.

बता दें कि करीब 50 दिनों से दिल्ली मेट्रो बंद है. इस कारण स्टेशन समेत मेट्रो परिसर तथा मेट्रो में गंदगी का अंबार लग गया था. इसे लेकर अब नए सिरे से सफाई का अभियान चल रहा है. दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता ने कहा कि पिछले दिनों मेट्रो के सभी 264 स्टेशन, 2200 से भी ज्यादा मेट्रो कोच को सेनिटाइज किया गया है.

उत्तराखंड: भारत ने चीनी सीमा तक बनाई सड़क, बौखलाए नेपाल ने बॉर्डर पर तैनात किए सैनिक

आपको बता दें कि लॉकडाउन-3 के बाद जब मेट्रो का संचालन फिर से होगा तो स्टेशन और कोच भी बदले-बदले से नजर आएंगे. सोशल डिस्टेंसिंग के तहत दो व्यक्ति के बीच एक मीटर का डिस्टेंस होगा. इसे लेकर मेट्रो ट्रेन में एक सीट छोड़ कर लोग बैठेंगे. इस दौरान CISF जवान यात्रियों की सख्ती से चेकिंग करेंगे. यात्रियों की थर्मल चेंकिंग अनिवार्य रूप से की जाएगी.

Coronavirus: योगी सरकार का तोहफा, रेहड़ी-पटरी व्यापारियों को मिलेगा 10000 रुपये का लोन

मौसम में बदलाव से किसानों पर बड़ी आफत, चक्रवाती तूफान और बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी

First published: 15 May 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी