Home » इंडिया » Coronavirus: Do not drink alcohol before and after applying Covid-19 Vaccine, can be very dangerous
 

Coronavirus: क्या कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के पहले तथा बाद में पी सकते हैं शराब? जानिए क्या होगा प्रभाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2021, 17:22 IST

Coronavirus: भारत में आज से कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत हो चुकी है. आज सबसे पहले 3 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है. भारत आज अमेरिका और ब्रिटेन समेत उन देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है, जहां कोरोना वैक्सीन की शुरुआत हो गई है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पहले चरण के टीकाकरण की शुरुआत की.

भारत में कोविड-19 के वैक्सीनेशन के साथ हालांकि शराब पीने से संबंधी कोई चेतावनी जारी नहीं की गई, लेकिन दुनिया भर के एक्सपर्ट्स कहते हैं कि वैक्‍सीन लगवाने से पहले और बाद में शराब का किसी भी रूप में सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करना से कई तरह की दिक्‍कतें सामने आ सकती है.

दुनियाभर के एक्सपर्ट कहते हैंं कि कोरोना वैक्‍सीन लगवाने से पहले तथा बाद में कई तरह की सावधानी बरतने की जरूरत है. इन्‍हीं में से एक है शराब से बचना. बता दें कि शराब से आपकी इम्यूनिटी पर बहुत बुरा असर पड़ता है. शराब से रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर हो जाती है. दूसरी तरफ कोरोना वैक्सीन इम्यूनिटी पर ही काम करती है.

देश में आज से होगा COVID-19 टीकाकरण, इन लोगों नहीं लगाई जानी चाहिए वैक्सीन, देखिये पूरी लिस्ट

इस वजह से एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के पहले तथा कुछ दिनों बाद तक शराब बिल्कुल भी नहीं पीनी चाहिए. एक्सपर्ट ये भी बताते हैं कि वैक्‍सीनेशन से कितने दिन पहले और कितने दिन बाद तक शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. रूस के हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि स्पुतनिक वी वैक्सीन लगवाने के 2 हफ्ते पहले तथा 6 हफ्ते बाद तक शराब को बिल्कुल भी हाथ नहीं लगाना चाहिए.

वहीं रूस की वैक्सीन बनाने वाले डॉक्टर ने वैक्‍सीन लगवाने से पहले तथा बाद में शराब से तीन दिनों तक एहतियात बरतने को कहा है. उन्होंने कहा कि एक ग्‍लास शैंपेन से किसी की सेहत पर कोई नुकसान नहीं होगा. इतनी कम मात्रा में शैंपेन लेने से इम्यून सिस्टम पर भी कोई असर नहीं होगा.

Covid Vaccination : सीरम के सीईओ अदार पूनावाला और AIIMS निदेशक रणदीप गुलेरिया ने लगवाया टीका

पीएम मोदी ने की दुनिया के सबसे बड़े कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत, पढ़िए क्या कहा

First published: 16 January 2021, 17:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी