Home » इंडिया » Coronavirus: Do not worry if job has gone in lockdown, Modi government is giving this special opportunity
 

लॉकडाउन में चली गई है नौकरी तो न हों परेशान, मोदी सरकार देने जा रही ये खास मौका !

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2020, 14:10 IST

Coronavirus: कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण देशभर में पिछले दो महीने से ज्यादा समय से लॉकडाउन की स्थिति है. लॉकडाउन के चलते कई कंपनियों के बर्बाद होने या बंद होने के चलते कई लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है. यदि आपने भी लॉकडाउन के दौरान अपनी नौकरी गंवा दी है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लॉकडाउन से लोगों की जा रही नौकरियों को लेकर केंद्र सरकार के श्रम मंत्रालय में हलचल तेज है. श्रम और रोजगार मंत्रालय की मानें तो लॉकडाउन के बीच मंत्रालय के नेशनल करियर सर्विस प्रोजेक्ट (NCS) के तहत ऑनलाइन जॉब मेला लगने वाला है. रिपोर्ट के अनुसार, नौकरी खो देने वाले लोगों के लिए 76 ऑनलाइन जॉब मेला लगाया जाएगा.

कोरोना वायरस: यूपी में तेजी से बढ़ रहे थे मौत के आंकड़े, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

इसके बाद और भी मेले लगाए जाएंगे. NCS के तहत, देश में अबतक 73 लाख लोगों को नौकरी दी जा चुकी है. इसके अलावा लाखों ऐसे लोग हैं जिनके टैलेंट को निखारकर उन्हें एक सही दिशा दिया गया है. इससे उन्हें अच्छे जॉब के लायक बनाया गया. मंत्रालय का कहना है कि TCS कंपनी के साथ मिलकर वह ऑनलाइन करियर स्किल ट्रेनिंग की शुरुआत करने जा रहे हैं.

Coronavirus : कोरोना से हुई एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें, 7,964 लोग पाए गए पॉजिटिव

रिपोर्ट के अनुसार, स्किट ट्रेनिंग में इंडस्ट्री के डिमांड के हिसाब से बेरोजगार युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी. इस ट्रेनिंग में युवाओं की पर्सनालिटी डेवलपमेंट, प्रेजेंटेशन स्किल्स तथा कॉरपोरेट एटिकेट्स पर काम किया जाएगा. उन्हें हिंदी और इंग्लिश में सिखाया जाएगा कि कैसे अच्छा जॉब के लिए खुद को प्रंजेंट कर सकें. अधिक जानकारी के लिए www.ncs.gov.in पर जा सकते हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में इस समय 1 करोड़ एक्टिव जॉब सीकर्स हैं. इनमें से 54 हजार NCS पर रजिस्ट्रर्ड हैं. जबकि 1,000 एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज हैं. अगर किसी को जॉब ढूंढना है तो वह NCS पोर्टल पर जाकर अपना प्रोफाइल एक्टिव कर सकता है. इसके अलावा देश का वित्त मंत्रालय भी लॉकडाउन के चलते कितने लोगों की जॉब गई अथवा कितनों की सैलरी कटी जैसे आंकड़े हासिल करने में जुटा है.

जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, हिज्बुल के दो आतंकी ढेर

मोदी 2.0 का पहला साल- PM ने अपनी चिट्ठी में राम मंदिर, धारा 370, ट्रिपल तलाक और CAA का किया जिक्र

First published: 30 May 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी