Home » इंडिया » Coronavirus: Doctor attacked for 6 years in jail, fined 5 lakh, new law is coming
 

Coronavirus: डॉक्टर पर किया हमला तो 6 साल की जेल, 5 लाख जुर्माना, आ रहा है नया कानून

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2020, 16:20 IST

कोरोना वायरस (coronavirus) बीमारी के इलाज के दौरान कई जगह स्वास्थ्य कर्मचारियों पर हमले की खबरों के बीच केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर एक आज एक प्रेस ब्रीफिंग में जानकारी दी कि यदि किसी व्यक्ति को स्वास्थय कर्मचारी पर हमला करने के आरोप में दोषी पाया गया तो उसे 6 महीने से 7 साल तक की कैद हो सकती हैं. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य कर्मचारियों के खिलाफ हिंसा रोकने के लिए एक अध्यादेश ला रही है.

जावड़ेकर ने कहा इस महामारी से देश को बचाने की कोशिश कर रहे स्वास्थ्य कार्यकर्ता दुर्भाग्य से हमलों का सामना कर रहे हैं. उनके खिलाफ हिंसा की कोई घटना बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा एक अध्यादेश लाया गया है, इसे राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद लागू किया जाएगा.


 

उन्होंने कहा महामारी रोग अधिनियम (Epidemic Diseases Act)1897 में संशोधन के लिए अध्यादेश लाया जाएगा. ऐसे अपराध अब संज्ञेय और गैर-जमानती होंगे और 30 दिनों के भीतर जांच की जाएगी. आरोपी को 3 महीने से 5 साल तक की सजा हो सकती है और 2 लाख रुपए तक की सजा का प्रावधान है.

Coronavirus : लॉकडाउन के दौरान बीजेपी विधायक को कोटा जाने की अनुमति देने वाला IAS सस्पेंड

जावड़ेकर ने कहा भीर चोटों के मामले में आरोपी को 6 महीने से 7 साल तक की सजा हो सकती है. उन्हें 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा फ्लाइट्स संचालन को फिर से शुरू करने पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है. डॉक्टरों के निकाय की मांग है कि केंद्र स्वास्थ्य कर्मचारियों पर बढ़ते हमलों से बचाने के लिए एक कानून लाया जाए.

Covid-19: भारत में पिछले 24 घंटे का हाल- नए 1383 मामले, 50 मौतें, महाराष्ट्र, गुजरात सबसे ऊपर

 

First published: 22 April 2020, 16:13 IST
 
अगली कहानी