Home » इंडिया » Coronavirus: Dr Harsh Vardhan says Covid-19 vaccine will be provided free for everyone
 

Coronavirus: देशवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सबको फ्री में लगेगी कोरोना वैक्सीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2021, 13:06 IST

Coronavirus: कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे देश के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि देश के सभी लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीन सिर्फ दिल्ली में ही नहीं बल्कि पूरे देश में फ्री होगी.

दरअसल, डॉ हर्षवर्धन से सवाल पूछा गया था कि क्या कोरोना वैक्सीन दिल्ली में ही फ्री होगी, देश के अन्य राज्यों में फ्री नहीं होगी? इस बात के जवाब में उन्होंने यह बातें कहीं. डॉ हर्षवर्धन ने जानकारी दी कि पहले फेज में 3 करोड लोगों को कोरोना की वैक्सीन फ्री में दी जाएगी. इनमें 1 करोड़ स्वास्थ्यकर्मी तथा दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इसके बाद बाकी प्राथमिकता सूची में शामिल 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक वैक्सीन दी जाएगी. बता दें कि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने जानकारी दी है कि दिल्ली के तीन अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन चल रहा है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में वैक्सीन दिए जाने वाले लोगों की सूची तैयार की जा चुकी है.

सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों तथा फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. 

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन यानि सीडीएससीओ की 10 सदस्यीय टीम ने ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के इस्तेमाल की मंजूरी दी है. सीडीएससीओ ने कहा है कि कोविशील्ड का इमरजेंसी इस्तेमाल हो सकता है. हालांकि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने अभी इसे मंजूरी नहीं दी है.

वहीं विशेषज्ञ पैनल ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से 'कोविशिल्ड' तथा भारत बायोटेक द्वारा 'कोवैक्सीन' के लिए मांगे गए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण पर निर्णय के लिए एक बैठक बुलाई थी. इस बैठक में वैक्सीन के लिए रास्ता साफ हो गया था, इसके बाद अंतिम अनुमोदन के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) वी जी सोमानी को अनुमोदन भेज दिया गया है.

आज से देश में कोविड वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, स्वास्थ्य मंत्री बोले- सफल होगा पूरा अभियान

कोरोना वायरस से पूरी तरह ठीक हुए BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा, एम्स के डॉक्टरों को लेकर कही बड़ी बात

First published: 2 January 2021, 12:58 IST
 
अगली कहानी