Home » इंडिया » Coronavirus: Eta variant of covid-19 surfaced in Karnataka, know how dangerous it is
 

Coronavirus: कर्नाटक में सामने आया कोरोना वायरस का Eta वैरिएंट, जानिए कितना है खतरनाक

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2021, 7:50 IST
coronavirus update (catch news)

Coronavirus: कोरोना महामारी के नए-नए वेरिएंट सामने आने के बाद दुनियाभर के डॉक्टरों और चिकित्सा जगत के वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ी हुई है. भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के लिए डेल्टा वेरिएंट को जिम्मेदार ठहराया गया था. अब कर्नाटक में कोरोना वायरस के एटा वेरिएंट सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है.

कर्नाटक के मंगलूरु में कोरोना वायरस के एटा स्ट्रेन वेरिएंट के एक मामले की पुष्टि हुई है. वैज्ञानिक यह जानकारी जुटाने की कोशिश में लगे हैं कि कोरोना की तीसरी लहर से इस वेरिएंट का कोई कनेक्शन तो नहीं. भारत में अभी तक अल्फा वेरिएंट (Alpha Variant) और डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) ही हावी रहे हैं.

बता दें कि महाराष्‍ट्र के रायगढ़ जिले में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट से एक दिन पहले एक मरीज की मौत हो गई. डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट से महाराष्‍ट्र में यह तीसरी मौत है. डेल्टा प्लस वेरिएंट से पहली मौत रत्‍नागिरी तथा दूसरी मौत मुंबई में रिपोर्ट की गई थी. रायगढ़ जिले की कलेक्‍टर ने डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट से 69 वर्षीय बुजुर्ग की मौत की पुष्टि की.

इससे पहले मुंबई में डेल्टा प्लस वैरिएंट से एक 63 साल की महिला की मौत हुई थी. इस महिला ने वैक्सीन के दोनों डोज लिए थे, इसके बाद भी कोरोना से उसकी मौत हो गई. 21 जुलाई को वह कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं. इसके बाद 27 जुलाई को उनका निधन हो गया था.

कर्नाटक के बेंगलुरु में अगस्त के पहले 10 दिनों में कुल 543 बच्चे कोविड पॉजिटिव पाए गए. कुल 543 में से 270 लड़कियां और 273 लड़के हैं. बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने बताया कि 502 बच्चे या तो स्पर्शोन्मुख थे अथवा उनमें हल्के लक्षण थे. कोरोना वायरस से संक्रमित बच्चे 0-19 वर्ष के आयु वर्ग के हैं और बेंगलुरु के दैनिक कोविड गणना का 12-14 फीसदी हिस्सा हैं.

Covid-19:बच्चों को चपेट में ले रहा है कोरोना ? इस शहर में 10 दिन में 543बच्चे संक्रमित

Coronavirus: मुंबई में डेल्टा प्लस वैरिएंट से पहली मौत, पिछले 24 घंटे में देश में आए 40,120 नए मामले 

First published: 14 August 2021, 7:50 IST
 
अगली कहानी