Home » इंडिया » coronavirus: First case in nagaland, government convened emergency meeting
 

भारत के इस राज्य में आया COVID-19 का पहला मामला, सरकार ने बुलाई आपातकालीन बैठक

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2020, 13:10 IST
(twitter )

अबतक कोरोना वायरस के प्रकोप से दूर नागालैंड में पहला COVID-19 का मामला 12 अप्रैल की रात सामने आया ही आया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस मामले के सामने आने के बाद शीर्ष अधिकारियों ने 13 अप्रैल को सुबह 12.30 बजे एक आपातकालीन बैठक आयोजित की. इस बैठक की अध्यक्षता स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री एस. पंगु फुम ने की, इसमें कई उच्च अधिकारियों और महामारी की विशेष समिति के सदस्य भी मौजूद थे.

इससे पहले असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पुष्टि की ''नागालैंड के एक व्यक्ति को COVID-19 पॉजिटिव पाया गया है. व्यक्ति को गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफर कर दिया गया है. व्यक्ति का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया था और उसका इलाज चल रहा है". व्यक्ति को नागालैंड के दीमापुर के एक निजी अस्पताल से गुवाहाटी ले जाया गया.


 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों का कहना है कि व्यक्ति 24 मार्च को कोलकाता से नागालैंड आया था और उसे 14 दिनों के लिए सेल्फ क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी गई थी. बीमारी के संकेत मिलने पर व्यक्ति को जिला निगरानी इकाई से संपर्क करने का भी निर्देश दिया गया. उसे 8 अप्रैल को ज़िओन अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन 10 अप्रैल को उन्हें छुट्टी दे दी गई. उन्हें 11 अप्रैल को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया.

व्यक्ति के पिता ने स्वास्थ्य अधिकारियों को बताया कि उसे 12 अप्रैल को खून की उल्टी हुई थी. बाद में उसे अस्पताल ले जाया गया. नागालैंड के अधिकारियों ने कहा कि दो इलाकों मारवाड़ीपट्टी और घोरपट्टी को सील कर दिया गया था, क्योंकि यहां दुकानें हैं. मरीज के माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों को सरकारी क्वारंटाइन केंद्रों में भेज दिया गया है. साथ ही रोगी के सह-यात्रियों का पता लगाने के प्रयास जारी हैं. अब तक नागालैंड से सभी नमूनों का परीक्षण जे.एन. इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, इंफाल को निगेटिव पाया गया.

Coronavirus: 13 अप्रैल- भारत के किस राज्य में कितने COVID-19 के मामले, यहां है पूरी जानकारी

First published: 13 April 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी