Home » इंडिया » Coronavirus: Foreign members of Tabligi Jamaat released, able to return their country by paying fines
 

कोरोना वायरस: तबलीगी जमात के विदेशी सदस्य हुए रिहा, जुर्माना देकर लौट सकेंगे अपने देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2020, 13:09 IST

Coronavirus: देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने के लिए तबलीगी जमात के लोगों को काफी हद तक जिम्मेदार माना गया था. इसके बाद इन सदस्यों पर आफत आ गई थी और विदेशी जमातियों को गिरफ्तार कर लिया गया था. मार्च में जब कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन किया गया था.

तभी दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के लोगों ने एक मरकज का आयोजन किया था. इस दौरान सैकड़ों लोग एक ही बिल्डिंग के अंदर रह रहे थे. इसमें कई विदेशी नागरिक भी शामिल थे. इस घटना के सामने आने के बाद देश में हड़कंप मच गया था. देशभर में घटना पर जमकर हंगामा बरपा था.

तबलीगी जमात के लोगों पर देश में कोरोना वायरस फैलाने का आरोप लगा था. इसके बाद दिल्ली पुलिस ने जमात के कई लोगों को गिरफ्तार किया था. इसमें विदेशी नागरिक भी थे. लेकिन अब दिल्ली की अदालत ने इन विदेशी जमातियों को रिहा कर दिया है. अदालत ने जमातियों पर 7 से 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है.

कोरोना वायरस: WHO ने की मुंबई के धारावी मॉडल की तारीफ, दुनिया से कहा- कोरोना पर कर सकते हैं काबू

जिन विदेशी जमातियों को गिरफ्तरा किया गया था, उनमें मलेशिया के 121 तथा सऊदी अरब के 11 लोगों ने अपनी गलती मान ली है. इन्होंने अदालत में वीज़ा और लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन की बात स्वीकारी है. अब ये जमाती 7 से 10 हजार रुपये का जुर्माना भरकर अपने देश वापस जा सकते हैं.

दिल्ली पुलिस ने 956 विदेशी नागरिकों को लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करने पर गिरफ्तार किया था. विदेशी जमातियों की प हली खेप अगले मंगलवार को अपने देश वापस लौट सकती है. जून में पुलिस ने 36 देशों के 956 विदेशियों के खिलाफ 59 आरोपपत्र दाखिल किए थे.

गौरतलब है कि भारत में अब तक 8,20,916 लोगों कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया जा चुका है. देश में अभी 2,83,407 एक्टिव केस हैं. वहीं 5,15,386 लोगों को रिकवर किया जा चुका है. कोरोना वायरस की चपेट में आकर अब तक 22,123 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. पिछले 24 घंटों में देश में 519 मौतों के साथ 27,114 नए मामले सामने आये हैं.

CoronaVirus Update: दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा 5.62 लाख के पार, भारत में आठ लाख से ज्यादा संक्रमित

First published: 11 July 2020, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी