Home » इंडिया » Coronavirus: French president welcomes German Chancellor Angela Merkel with Namaste
 

Video: भारतीय संस्कृति की ओर लौटी दुनिया, फ्रेंच राष्ट्रपति ने 'नमस्ते' से जर्मनी की चांसलर का किया स्वागत

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2020, 20:04 IST

Namaste Video: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप ने पूरी दुनिया को भारतीय संस्कृति की तरफ वापस लौटने को मजबूर किया है. इसकी बानगी तब देखने को मिली जब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल का हाथ जोड़कर स्वागत किया. दुनिया के दो दिग्गज देशों के ये दिग्गज नेताओं ने एक-दूसरे का नमस्ते कर अभिवादन किया.

इन दो दिग्गज नेताओं के मुलाकात का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. खुद फ्रेंच के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के नमस्ते अभिवादन का वीडियो अपने ट्वि टर हैंडल से शेयर किया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि वह एंजेला मर्केल से हाथ मिलाने के बजाय नमस्ते करते हैं.

 इसके जवाब में एंजेला मर्केल भी अपने दोनों हाथ जोड़कर मैक्रों से नमस्ते करती नजर आ रही हैं. मैक्रों इससे पहले स्पेन के राजा और रानी का भी नमस्ते से अभिवादन किया था. इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर जबरदस्त वायरल हुआ था.

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू  जैसे कई राष्ट्राध्यक्ष 'नमस्ते' कल्चर को बढ़ावा दे रहे हैं. यहां तक कि इंग्लैंड के प्रिंस चार्ल्स का भी एक वीडियो काफी काफी वायरल हुआ था, इस वीडियो में वह एक शख्स की तरह पहले हाथ बढ़ाते हैं लेकिन फिर अचानक से हाथ पीछे खींच नमस्ते करते हैं.

बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि यह खांसने और छींकने से फैलता है. इस महामारी से बचने का सबसे बेहतर तरीका सोशल डिस्टेंसिंग है. इस वजह से लोग कोरोना संकट के दौरान एक-दूसरे से हाथ मिलाने से परहेज करते हैं. लोगों के अभिवादन के लिए अब लोग नमस्ते को अपना रहे हैं.

महाराष्ट्र: 107 साल की महिला का कुछ नहीं बिगाड़ पाया कोरोना वायरस, पटखनी देकर पहुंचीं घर

कोरोना वायरस भी नहीं रोक सकी प्रेमी जोड़ों का मिलन, दूल्हा हुआ Covid संक्रमित तो अस्पताल पहुंच गई दुल्हन 

First published: 21 August 2020, 20:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी