Home » इंडिया » coronavirus from road to parliament, Rajya Sabha health minister gave this information
 

सड़क से लेकर संसद तक कोरोना वायरस की चर्चा, राज्यसभा में स्वास्थ्य मंत्री ने दी ये जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 March 2020, 12:21 IST

भारत में कोरोना वायरस (coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच  राज्यसभा में बोलते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा 4 मार्च तक भारत में कोरोना वायरस के 29 सकारात्मक मामले सामने आए हैं. उन्होंने कहा ''डब्ल्यूएचओ ने इस प्रकोप को एक बड़ी चिंता करार दिया है. हालांकि भारत ने इसे अभी महामारी घोषित नहीं किया है. डब्ल्यूएचओ ने दुनिया के देशों को इससे सतर्क रहने को कहा है. एक बार जब व्यक्ति वायरस के संपर्क में आता है तो यह बीमारी 1 से 14 दिनों के भीतर संक्रमित हो सकती है''.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा 4 मार्च तक कुल 28529 व्यक्तियों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है और उनकी निगरानी की जा रही है. स्वास्थय मंत्री ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निजी तौर पर स्थिति पर नियमित रूप से नजर रखे हैं. जबकि पूरी स्थिति पर नजर रखने के लिए मंत्रियों के समूह का गठन किया गया है. हर दूसरे दिन राज्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस की जा रही है. भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे चीन और कोरिया और अन्य COVID -19 प्रभावित देशों की यात्रा से परहेज करें." 


केंद्रीय मंत्री ने कहा "भारतीय दूतावास भी चीन में दूतावासों के साथ संपर्क में है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया भर में 94,000 से अधिक मामलों की पुष्टि के साथ कोरोनोवायरस 75 से अधिक देशों में पहुंच चुका है. चीन ने बुधवार को 139 नए पुष्ट मामलों की सूचना दी है. दक्षिण कोरिया के कोरोनोवायरस मामलों की कुल संख्या 6,000 के करीब पहुंच गई है. जबकि अमेरिका में मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हो गई.

Coronavirus: नोएडा में कोरोना वायरस के संदेह में चीनी व्यक्ति ने खुद को कमरे में किया बंद

First published: 5 March 2020, 12:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी