Home » इंडिया » Coronavirus: girls living in slums are making special rakhi for Corona Warriors
 

प्रयागराज: झुग्गी में रहने वाली छोटी बच्चियां कोरोना वारियर्स के लिए बना रहीं स्पेशल राखी

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2020, 15:27 IST

Coronavirus: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच कोरोना वारियर्स अपना काम पूरी जिंदादिली से कर रहे हैं. फिर चाहे वह डॉक्टर्स, नर्स हों या सुरक्षा कर्मचारी ही. इस बीच प्रयागराज के झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाली छोटी बच्चियां इन कोरोना वारियर्स को और प्रोत्साहन देने के लिए बहुत ही स्पेशल चीजें कर रही हैं.

प्रयागराज की ये बच्चियां कोरोना वारियर्स के लिए अपने हाथों से स्पेशल राखी बना रही हैं. 10 से 15 साल की ये बच्चियां यमुना नदी के किनारे बैठकर अपने हाथों से इन खास राखियों को तैयार कर रही हैं. ये राखियां कोरोना वॉरियर्स की कलाइयों में बांधी जाएंगी. संगम नगरी की झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाली ये लडकियां पिछले कई दिनों से दिन-रात कोरोना वॉरियर्स के लिए ये खास राखियां तैयार कर रही हैं.

सबसे अहम बात यह है कि कि ये राखियां देसी सामानों से बनाई जा रही हैं. इसमें इन लड़कियों की भावनाएं भी शामिल है. इन राखियों को तैयार करने के लिए झुग्गी बस्तियों में रहने वाली इन लड़कियों ने एक वर्कशाप में ट्रेनिंग ली है. इन लड़कियों का तकरीबन पांच हजार राखियां तैयार करने का लक्ष्य है.

Coronavirus : रेलवे स्टेशनों पर बनाये गए आइसोलेशन वार्डों में 500 से ज्यादा मरीज हैं भर्ती

इसके बाद ये राखियां कोरोना वारियर्स डॉक्टर्स तथा दूसरे मेडिकल स्टाफ के साथ ही पुलिसकर्मियों तथा  सफाई कर्मचारियों की कलाई पर बांधा जाएगा. इन राखियों को संबंधित विभागों के अधिकारियों के जरिए कोरोना वॉरियर्स के बीच पहुंचाया जाएगा. केंद्रीय विद्यालय की टीचर अंजलि विशाल ने एक वर्कशाप आयोजित कर इन लड़िकियों को राखी बनाने के लिए ट्रेनिंग दी है.

अंजलि ने ही लड़कियों को राखी बनाने के लिए रेशम की डोर तथा दूसरे सामान मुहैया कराए हैं. राखियां को बनाने में चाइनीज सामानों से दूरी बनाकर रखी गई है. इन बच्चियों का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी में कोरोना वॉरियर्स ही जीने की राह दिखा रहे हैं. वही लोगों में जिंदा रहने का हिम्मत पैदा कर रहे हैं.

शर्मनाक: कोरोना टेस्‍ट के लिए लैब टेक्‍नीशियन ने युवती के प्राइवेट पार्ट से लिया सैंपल, गिरफ्तार

शिक्षा अधिकारी को रंगीन मिजाजी की चुकानी पड़ी महंगी कीमत, अश्लील बात पर महिलाओं ने चप्पलों से पीटा

First published: 30 July 2020, 15:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी