Home » इंडिया » Coronavirus: Good news for those traveling by special train, Tatkal ticket booking facility started
 

कोरोना वायरस: स्पेशल ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, तत्काल टिकट बुकिंग सुविधा शुरू

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2020, 21:28 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच स्पेशल ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. कल से देशभर में अनलॉक-2 शुरू हो रहा है. इस बीच भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी है. भारतीय रेलवे ने 29 जून से सभी 230 विशेष ट्रेनों के लिए तत्काल टिकटों की बुकिंग शुरु कर दी है.

इस सेवा को कोरोना वायरस वायरस महामारी के कारण बीच में रोक दिया गया था. जिन ट्रेनों के नंबर 0 से शुरू हो रहे है. तत्काल टिकट के लिए यात्री उन्ही ट्रेनों की बुकिंग कर सकते हैं. गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान 25 मार्च से सभी पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन को निलंबित कर दिया था.

यात्री स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग यात्रा की तिथि से एक दिन पहले करा सकते हैं. इसमें एसी सीट के लिए सुबह 10 बजे बुकिंग होगी और स्लीपर क्लास के लिए सुबह 11 बजे से टिकट की बुकिंग की जाएगी. भारतीय रेलवे ने पिछले महीने 200 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने से पहले काउंटरों पर 30 दिवसीय एडवांस बुकिंग शुरू की थी. यात्रा के दौरान यात्री को अपने साथ आईडी प्रूफ रखना होगा.

वर्तमान में भारतीय रेलवे देशभर में 230 विशेष ट्रेनों का परिचालन कर रहा है. ये 1 जुलाई के बाद से देश भर में संचालित होने वाली एकमात्र ट्रेनें होंगी. क्योंकि रेलवे ने 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच निर्धारित सभी नियमित ट्रेनों को फिर से रद्द कर दिया है. रेलवे ने सभी ट्रेनों के टिकट के पैसे वापस करने का ऐलान किया है.

PM मोदी ने दिखाई सख्ती, कहा- गांव का प्रधान हो या प्रधानमंत्री कोई भी नियमों से ऊपर नहीं

बता दें कि देश में इस समय कोरोना वायरस सक्रिय मामलों की संख्या 2,15,125 है. 3 लाख 34 हजार 821 मरीज इस खतरनाक बीमारी से ठीक होकर घर वापस लौट चुके हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 13,099 मरीज ठीक होकर घर वापस लौटे हैं. इसके बाद देश में कोरोना वायरस से ठीक हुए लोगों और एक्टिव मामलों की संख्या में 1.19 लाख का अंतर आया है.

 
First published: 30 June 2020, 21:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी