Home » इंडिया » Coronavirus: Guidelines on lockdown-3 issued in UP, buses will run with 50 percent seats in Green Zone
 

Coronavirus: योगी सरकार ने लॉकडाउन-3 को लेकर जारी की गाइडलाइन, यहां 50% सीटों के साथ चलेंगी बसें

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 May 2020, 18:11 IST

Coronavirus: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कल से लागू होने वाले लॉकडाउन-3 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. इस गाइडलाइन में यहा बताया गया है कि किन जोन में क्या-क्या होने वाला है. दरअसल, लॉकडाउन का तीसरा चरण कल यानि 4 मई से शुरू हो रहा है यह 17 मई तक चलेगा. इस तीसरे चरण के दौरान देश के सभी जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा गया है.

योगी सरकार द्वारा जारी लॉकडाउन थ्री के दिशा-निर्देश के अनुसार, उत्तर प्रदेश में ग्रीन जोन में बसें चलेंगी, हालांकि इनमें 50 फीसदी सवारियां ही बिठाई जा सकेंगी. इसके अलावा ग्रीन जोन के जिलों में टैक्सी और कैब भी चलेंगे. इनमें एक ड्राइवर और दो लोग बैठ सकेंगे. वहीं ग्रीन जोन में शराब की दुकानें भी खुलेंगी.

यूपी सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार, सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक ही शराब की दुकानें खुलेगी. वहीं बिक्री के समय दुकानों को सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करना होगा. अपने गाइडलाइन में योगी सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि कंटेनमेंट जोन में किसी भी तरह के काम की अनुमति नहीं होगी.

गाइडलाइन में कहा गया है कि बस और टैक्सियों को सिर्फ जिलों की सीमाओं में ही संचालित किया जा सकेगा. सभी जिला अधिकारियों को सख्त निर्देश है कि वे कड़ाई से लॉकडाउन के नियमों का पालन करवाएं. गाइडलाइन में कहा गया है कि शहरी क्षेत्रों में आने वाले सभी मॉल, मार्केट कॉम्प्लैक्स बंद रहेंगे.

सभी जोन के लिए लागू नियम

सभी जोन में 65 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति को बाहर निकलने की अनुमति नहीं है. इसके अलावा गर्भवती स्त्री और दस साल से छोटे बच्चों के भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं है. सभी जोन में के वल आवश्यक वस्तुओं के लिए ही ई-कॉमर्स गतिविधियों की अनुमति होगी.

Coronavirus: भारतीय नौसेना ने कसी कमर, खाड़ी देशों से भारतीयों को लाएंगे वापस, 14 युद्धपोत तैयार

दिल्ली स्थित CRPF यूनिट में 122 जवान कोरोना पॉजिटिव, प्राथमिक स्रोत का नहीं चल पा रहा पता

First published: 3 May 2020, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी