Home » इंडिया » Coronavirus: Haryana government employees and pensioners DA stops
 

कोरोना वायरस: हरियाणा के कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ा झटका, सरकार ने DA को किया फ्रीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2020, 14:09 IST

Coronavirus: कोरोना संकट के बीच हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनधारियों को बड़ा झटका दिया है. हरियाणा सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते तथा पेंशनरों को महंगाई राहत भत्ते को रोक दिया है. सरकार ने अगले साल जुलाई 2021 तक के लिए वर्तमान दर पर फ्रीज कर दिया है.

सरकार ने इसके लिए कोरोना काल में आर्थिक समस्या कारण बताया है. हरियाणा वित्त विभाग ने 6 जुलाई को जारी अपने आधिकारिक बयान में कहा कि कोरोना वायरस से राज्य में उत्पन्न हुए संकट के मद्देनजर वित्त विभाग ने यह निर्णय लिया है. 

बयान में कहा कि हरियाणा सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ते तथा पेंशनर्स को दी जाने वाली महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्तों का भुगतान 1 जनवरी, 2020 से नहीं होगा. आगे बताया गया कि महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की जो अतिरिक्त किस्तें 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 से देय थीं, अब उनका भी भुगतान नहीं किया जाएगा.

भारत ने कर लिया एक करोड़ लोगों का कोरोना टेस्ट, सबसे ज्यादा टेस्टिंग वाले 5 देशों में शामिल

सरकार ने अपने बयान में कहा है कि महंगाई भत्ता तथा महंगाई राहत का मौजूदा 17 प्रतिशत की दर से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को भुगतान किया जाता रहेगा. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण देश में पिछले कई महीनों से लॉकडाउन की स्थिति थी. इस कारण कोई काम न होने की वजह से ज्यादातर राज्य सरकारों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है.

अभी भले ही लॉकडाउन में छूट दे दी गई हो लेकिन देश में कोरोना वायरस का प्रकोप भी लगातार बढ़ता जा रहा है. भारत में अब तक सात लाख 20 हजार 346 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इस दौरान 20,174 लोगों ने कोरोना की चपेट में आकर अपनी जान गंवा दी है. बीते 24 घंटों के दौरान भारत में 22,510 नए मामले सामने आए. इस दौरान 474 लोगों की मौत हुई.

कोरोना वायरस से ठीक होने वाले कुछ मरीजों को हो रही गंभीर बीमारी, सुनने की क्षमता पर पड़ रहा प्रभाव

LAC पर दो किलोमीटर पीछे हटे चीन के सैनिक, PM मोदी की लेह यात्रा से मिला कड़ा संदेश

First published: 7 July 2020, 14:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी