Home » इंडिया » Coronavirus: Haryana resume bus services within the state in Lockdown becomes first state of country
 

Coronavirus: जो दिल्ली न कर सका हरियाणा ने कर दिखाया, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर चलाई बसें

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2020, 16:17 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण देशभर में यातायात सेवाओं को रोक दिया गया था. अब हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है, जिसने लॉकडाउन के बाद अपने यहां बस सेवा को चालू कर दिया है. हरियाणा ने अपने राज्य के लोगों की सहूलियत देने के लिए अंदरूनी जिलों के लिए बस सेवा शुरू कर दी है.

इसके साथ ही हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है, जिसने प्रदेश के भीतर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बसें चला दी हैं. हरियाणा में 23 मार्च को राज्य द्वारा किए गए लॉकडाउन के दौरान बसों का संचालन बंद कर दिया गया था. जहां देशभर में 24 मार्च को लॉकडाउन किया गया था. हरियाणा ने एक दिन पहले ही कर दिया था.

अब हरियाणा ने देश में सबसे पहले बस चलाकर अपने यात्रियों के लिए तो तोहफा दिया ही है, बल्कि देश की राजधानी दिल्ली जैसे राज्यों के लिए एक मिसाल भी पेश की है. हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोग अब बसों से अपने-अपने घर आसान से आ जा सकेंगे. दूसरी तरफ दिल्ली ने केंद्र को दिए गए अपने सुझाव में 17 मई तक लोगों के आवागमन की सुविधा के लिए परिवहन शुरू करने की अनुमति मांगी है.

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में सुरक्षबलों को मिली बड़ी कामयाबी, आतंकियों के पांच सहयोगी गिरफ्तार

हरियाणा में बसों के संचालन पर राज्य के डीजीपी का कहना है कि प्रवासी लोगों को दूसरे राज्यों में भेजने के दौरान हमें महसूस हुआ कि हमारे राज्यों के कई लोग विभिन्न जिलों में फंसे हुए हैं. इसके बाद हमने बसें शुरु करने का प्लान किया. शुरूआत में सरकार ने बस सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए 29 मार्गों को नामित किया था, हालांकि 9 को बुकिंग के अभाव में निलंबित कर दिया गया था.

उन्होंने बताया कि अब दिनभर में आठ डिपो की बसें संचालित होती हैं. केवल गैर-वातानुकूलित बसें चल रही हैं. एक बस में 52 की क्षमता है लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए केवल 30 यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति दिया जा रहा है. अधिकारी ने बताया कि राज्य में 15 मई से बस सेवा शुरू हुई. 

80 साल की मां ने PM केयर फंड में दान की जीवनभर की पेंशन, 10 किमी पैदल चल जमा किए 2 लाख रुपये

Coronavirus: क्वारंटीन सेंटर में आया जहरीला सांप, 16 साल के लड़के को काटा, मौत से मचा बवाल

First published: 16 May 2020, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी