Home » इंडिया » Coronavirus: Has Russian president Vladimir Putin released 800 lions in streets
 

कोरोना वायरस: क्या रूस के राष्ट्रपति ने लोगों को घरों में कैद रखने के लिए सड़कों पर छोड़ दिए 800 शेर

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2020, 19:13 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में खौफ मचा हुआ है. इसकी वजह से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है और हर रोज सैकड़ों लोगों की जान जा रही है. ज्यादातर देशों ने अपने शहरों को लॉकडाउन कर दिया है. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक खबर आग की तरह फैल रही है.

सोशल मीडिया पर रूस का एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें दावा किया जा रहा है कि वहां के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश के लोगों को कोरोना वायरस के चलते घरों में रहने के लिए वहां की सड़कों पर 800 शेर और बाघ छोड़ दिया है. खबर के अनुसार, लोग लॉकडाउन की बात नहीं मान रहे थे, इस कारण उन्होंने यह कदम उठाया.

लोग सोशल मीडिया पर यह मैसेज शेयर करते हुए लिख रहे हैं कि राष्ट्रपति पुतिन ने रूस के लोगों को दो तरह के विकल्प दिए हैं. एक विकल्प यह है कि वह दो हफ्ते के लिए घरों में रहें. इसके अलावा दूसरा विकल्प यह है कि वह 5 साल के लिए जेल जाएं. इसके अलावा लोग घरों से न निकलें इसके लिए उन्होंने सड़कों पर 800 शेर और बाघ छोड़ दिए हैं.

फेक है यह खबर

हालांकि जब इस खबर की सच्चाई सामने आई तो यह फेक निकली. सोशल मीडिया पर जो शेर की फोटो वायरल हुई वह चार साल पुरानी है. साल 2016 में डेली मेल में छपी यह फोटो अफ्रीका की है.  तब अफ्रीका की सड़कों पर चार साल पहले एक शेर सड़क पर उतर आया था. इस वजह से आप ऐसे फेक मैसेजेस से हमेशा सावधान रहें.

बता दें कि दुनिया के अन्य देशों की तरह रूस भी कोरोना वायरस की वजह से खौफ में है. रूस में कोरोना वायरस से 300 से ज्यादा संक्रमित लोग सामने आए हैं. वहां एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है. रूस के कई हिस्से में भी कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है.

Coronavirus: मोदी सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला, आर्थिक बेलआउट पैकेज की कर सकती है घोषणा

कोरोना वायरस: सुप्रीम कोर्ट का आदेश, जेल से भीड़ कम करने के लिये कैदी हों रिहा

First published: 23 March 2020, 19:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी