Home » इंडिया » Coronavirus: Health Ministry direction keep children at home
 

कोरोना वायरस से देश में एक और मौत, स्वास्थ्य मंत्रालय का निर्देश- बच्चों को रखें घर के भीतर

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 March 2020, 19:26 IST

Coronavirus: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं. पंजाब में कोेरोना वायरस की वजह से एक और व्यक्ति के मौत की पुष्टि हो गई है. इसके साथ भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 4 हो गई है. 

भारत में 170 से ज्यादा लोगों के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. वहीं, कोरोना वायरस से दुनिया भर में दो लाख से ज्यादा लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 10 साल से कम उम्र के सभी बच्चों को घर में ही रहने की सलाह दे दी है.

गौरतलब है कि कोरेाना वायरस की वजह से केंद्र सरकार ने अपने 50 फीसदी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे दिया है. कोरोना वायरस ने दुनियाभर के डेढ़ सौ से ज्यादा देशों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है. इस खतरनाक वायरस से सबसे ज्यादा भारत, पाकिस्तान, चीन, इटली और अमेरिका में कोहराम मचा हुआ है.

भारत में अभी कोरोना वायरस के जो भी मामले सामने आए हैं वो दूसरे देशों से आए संक्रमित लोगों के ही हैं. इसके अलावा उनके करीबी लोगों के ही ये मामले सामने आए हैं. हालांकि अब खतरा कम्युनिटी ट्रांसमिशन का मंडरा रहा है. भारत में कोरोना का अभी दूसरा स्टेज है.

कोरोना अगर तीसरे स्टेज पर पहुंच गया तो यह देश में बहुत ही भयावह स्थित पैदा कर देगा. इसके बाद इसे रोकना बेहद मुश्किल हो जाएगा तथा स्थिति बद से बदतर हो जाएगी. तीसरे स्टेज तक कोरोना को पहुंचने से रोकने के लिए सिर्फ सरकार ही नहीं आम जनता को भी जरूरी कदम उठाने होंगे. सार्वजनिक जगहों पर भीड़ न बढ़ाएं, जिससे संक्रमण का खतरा कम हो.

 भारत में अभी सिर्फ दूसरे स्टेज पर कोरोना वायरस, तीसरे स्टेज पर पहुंचा तो भयावह होगी स्थिति

मध्य प्रदेश: शिवराज सिंह चौहान ने जोरदार छक्का जड़ लिखा ऐसा कैप्शन, कांग्रेस की उड़ सकती है नींद

First published: 19 March 2020, 19:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी