Home » इंडिया » Coronavirus: Home Minister Shah becomes active on the deteriorating situation in Delhi, convened all party meeting
 

Coronavirus : दिल्ली में बिगड़ती स्थिति पर एक्टिव हुए गृह मंत्री शाह, बुलाई ऑल पार्टी मीटिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2020, 9:09 IST

Coronavirus : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ती COVID-19 मरीजों की संख्या के बाद समीक्षा के लिए आज एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है. दिल्ली में लॉक डाउन हटाने के बाद बड़ी संख्या में कोरोना वायरस के मामले बढे हैं. गृह मंत्री कार्यालय के बयान में कहा गया है कि बैठक सोमवार को सुबह 11 बजे होगी. इस मीटिंग में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी बीजेपी, कांग्रेस और बहुजन समाजवादी पार्टी भाग ले सकती है. कोरोना वायरस मरीजों के मामले में दिल्ली तीसरे स्थान पर है, यहां अब कोविड के मामले 40 हजार हैं. कोरोना वायरस संक्रमण ने अब तक राष्ट्रीय राजधानी में 1,200 से अधिक लोगों की जान ली है.

दिल्ली में कोविड-19 के लिए टेस्ट मंगलवार तक दोगुना हो जायेंगे और अगले छह दिनों (रविवार से) में तीन गुना हो जायेंगे, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को दिल्ली कोरोना वायरस की स्थिति से निपटने के लिए राज्य और केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक की. शाह ने कहा कि सरकार डोर-टू-डोर सर्वे भी करेगी और बेड्स की क्षमता बढ़ाने के लिए 500 ट्रेन कोचों की तैनाती करेगी. गृह मंत्री ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक की. शाह ने तैयारियों के बारे में नगर निगम के प्रमुखों के साथ भी बैठक की.


 

सरकार के अनुमानों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना वायरस मरीजों का आंकड़ा जून-अंत तक 100,000 तक पहुंचने और जुलाई-अंत तक 550,000 तक पहुंचने की संभावना है. प्रशासन को जुलाई के अंत तक अनुमानित 80,000 अधिक अस्पताल बेड की आवश्यकता होगी. आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार का लक्ष्य अस्पतालों को होटलों से जोड़ना, नर्सिंग होम को कोविड-19 अस्पतालों में परिवर्तित करना और यहां तक कि मरीजों के इलाज के लिए बैंक्वेट हॉल का उपयोग करना है.

दिल्ली में कोविद -19 रोगियों के उपचार के लिए लगभग 10,000 बेड समर्पित हैं, लेकिन निजी अस्पतालों में 70 फीसदी बेड पहले से ही कब्जे में हैं. राज्य सरकार ने संकट शुरू होने के बाद से 283,239 परीक्षण किए हैं. राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 23,000 कुल सक्रिय मामले हैं. शाह ने कहा कि केंद्र सरकार बेड की कमी को देखते हुए 500 रेलवे कोच उपलब्ध कराएगी, जिससे बेड की क्षमता 8,000 बढ़ जाएगी.

कोरोना वायरस: दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा चार लाख 35 हजार के पार, 79 लाख से अधिक संक्रमित

First published: 15 June 2020, 9:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी