Home » इंडिया » coronavirus: How can India prevent corona virus, these suggestions given in ICMR study
 

कोरोना वायरस को कैसे रोक सकता है भारत, ICMR के अध्ययन में दिए गए ये सुझाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2020, 11:17 IST

देश में कोरोनोवायरस पॉजिटिव (coronavirus) मामलों की संख्या 500 के पार हो गई है. इंडियन काउन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) महामारी के प्रसार को रोकने के लिए कुछ सुझाव लेकर सामने आया है. आईसीएमआर का एक अध्ययन बताता है कि सोशल डिस्टेंसिंग का सख्त कार्यान्वयन COVID-19 के मामलों की संख्या को कम कर सकता है. आईसीएमआर का कहना है कि सख्ती से लागू किए गए सोशल डिस्टेंसिंग (क्वारेंटीन) जैसे उपायों से कोरोना वायरस संभावित मामलों में 62 फीसदी और पीक नंबर ऑफ केस में 89 फीसदी की कमी आ सकती है.

ICMR की स्टडी यह भी बताती है कि एंट्री स्क्रीनिंग या यात्रा प्रतिबंध कोरोना के जोखिम को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं. COVID-19 लक्षणों वाले यात्रियों की एंट्री स्क्रीनिंग की जाये तो वायरस के सामुदायिक ट्रांसमिशन को तीन दिन से तीन हफ्ते तक रोका जा सकता है. रिपोर्ट ने यह भी सुझाव दिया है कि हवाई यात्रा के माध्यम से COVID-19 के इम्पोर्ट के जोखिम के मामले में भारत 17 वें स्थान पर है.

कहा गया एक संक्रमित हवाई यात्री की भारत आने की संभावना 0.2 प्रतिशत थी, जिसमें दिल्ली आने की संभावना (0.064%) सबसे अधिक थी. इसके बाद मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद और कोच्चि का स्थान आता है. आईसीएमआर के वैज्ञानिकों ने यह भी बताया है देश में कम से कम 75 प्रतिशत असीमटोमॅटीक (asymptomatic) व्यक्तियों की पहचान की आवश्यकता थी. 90 फीसदी ऐसे लोगों की पहचान महामारी को 20 दिनों तक रोक सकती है.

इसके अलावा टेस्ट करना भी बड़ी चुनौती है. अध्ययन फरवरी में आयोजित किया गया था. आईसीएमआर के इपिडेमिलॉजी प्रमुख डॉ. रमन आर गंगखेडकर का कहना है "अध्ययन फरवरी में किया गया जब संक्रमित लोगों की संख्या ज्यादा नहीं थी. हमारा मकसद यह नहीं था कि पता चले कि देश में कितने मरीज होंगे लेकिन यह तकनीक उपयोगी साबित हो सकती है''.

भारत ने देश भर में सभी घरेलू उड़ानों को निलंबित कर दिया है. इससे पहले केंद्र ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 31 मार्च तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रोक दिया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनोवायरस प्रकोप के मद्देनजर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी बंद की घोषणा की है. केवल किराने की दुकानों, बैंकों और एटीएम और दवा दुकानों जैसी आवश्यक सेवाएं कार्यात्मक रहेंगी.

इस चीनी कंपनी के वर्कर 24/7 काम करके अमेरिका को भेज रहे हैं वेंटिलेटर

First published: 25 March 2020, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी