Home » इंडिया » Coronavirus: If you will not aware COVID 19 can spread fastly in india
 

कोरोना वायरस: नहीं चेते तो खौफनाक होगी स्थिति, दिल्ली में 1 करोड़ लोग हो सकते हैं संक्रमित

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2020, 13:15 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में खौफ फैला है, केंद्र सरकार इसे लेकर तमाम तरह की सावधानियां बरत रही है. देश के कई शहरों को लॉकडाउन कर दिया गया है, इसके बावजूद लोग सतर्कता नहीं बरत रहे हैं. लॉकडाउन के बाद भी लोग घरों में नहीं रह रहे हैं. इसके बाद पुलिस को लोगों से सख्ती से निपटना पड़ रहा है.

भारत में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. अब तक 500 से ज्यादा लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुके हैं, वहीं इससे 11 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इसके साथ ही एक रिपोर्ट में यह बात सामने आ रही है कि अगर हम सरकार की बातों को मानेंगे नहीं और चेते नहीं तो देश में इसके मामले तेजी से बढ़ सकते हैं.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार की बातों को माना जाए और सबकुछ देशहित में रहेगा, तभी कोविड-19 को तेजी से फैलने को रोका जा सकता है. रिपोर्ट के अनुसार, अगर स्थिति बदतर हुई तो सिर्फ दिल्ली में इसके एक करोड़ मामले आ सकते हैं. वहीं मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में हर जगह 5 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण का शिकार हो सकते हैं.

27 फरवरी को  जारी रिपोर्ट में ICMR ने कहा था कि अगले 200 दिनों में यह वायरस भारत में अपने चरम पर होगा. रिपोर्ट में बताया गया था कि अगर बदतर हालात बने तो फरवरी से अगले 50 दिनों में ही इसके मामले इतनी तेजी से बढ़ सकते हैं कि फिर इस पर कंट्रोल करना काफी मुश्किल होगा. ऐसी हालात में दिल्ली में एक करोड़ लोग संक्रमित हो सकते हैं और मुंबई में 40 लाख तक लोग इसकी चपेट में आ सकते हैं. 

कोरोना वायरस: क्या रूस के राष्ट्रपति ने लोगों को घरों में कैद रखने के लिए सड़कों पर छोड़ दिए 800 शेर

Coronavirus: लोगों की लापरवाही देख गुस्साए पीएम ! राज्य सरकारों से कहा- कानूनों का करवाएं पालन

First published: 24 March 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी