Home » इंडिया » Coronavirus: India famous bicycle company Atlas shut down his Ghaziabad factory
 

कोरोना वायरस: मशहूर साइकिल कंपनी एटलस ने बंद किया कारखाना, एक झटके में गई हजारों की नौकरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2020, 19:10 IST

Coronavirus: कोरोना संकट के बीच देश की सबसे मशहूर साइकिल कंपनी एटलस ने अपनी सबसे बड़ी फैक्ट्री बंद कर दी है. इसके साथ ही वहां काम करने वाले हजारों कर्मचारियों की नौकरी एक झटके में छिन गई है. एटलस साइकिल ने दिल्ली से सटे गाजियाबाद के साहिबाबाद स्थित अपनी सबसे बड़ी फैक्ट्री को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया. साहिबाबाद में यह फैक्ट्री साल 1989 से चल रही थी. 

कंपनी ने विश्व साइकिल दिवस के दिन यानि 3 जून के दिन ये फैसला लिया. इसके साथ ही वहां काम करने वाले हजारों मजदूरों की रोजी-रोटी पर संकट आ गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जून महीने के पहले दो दिन फैक्ट्री में हर रोज की तरह काम हुआ, लेकिन बुधवार को जब मजदूर काम करने पहुंचे तो उन्होंने कंपनी के बाहर एक नोटिस लगा पाया. 

Coronavirus: NITI आयोग का अफसर कोरोना पॉजिटिव, बिल्डिंग की तीसरी मंजिल हुई सील

इस नोटिस में लिखा था कि अब कंपनी के पास फैक्ट्री चलाने का पैसा नहीं है. कंपनी ने ले-ऑफ़ नोटिस जारी कर कहा कि पिछले कई सालों से वह भारी आर्थिक संकट से गुजर रही है. उसमें लिखा है कि कंपनी ने सभी फंड खर्च कर दिए हैं तथा उसके पास अब आय का कोई स्रोत नहीं बचा है. ले-ऑफ नोटिस में आगे लिखा है कि आगे जब तक आय का दोबारा प्रबंध नहीं हो जाता तब तक कच्चा माल खरीदा नहीं जा सकता.

ले-ऑफ नोटिस में लिखा है कि यह स्थिति जब तक आय का प्रबंध नहीं हो जाता, तब तक बनी रहेगी. सभी कर्मचारी 3 जून से ले-ऑफ पर घोषित किए जाते हैं. नोटिस में लिखा है कि सभी कर्मचारियों को अवकाश छोड़ कर रोज फैक्ट्री गेट पर आकर हाजिरी लगानी होगी. यदि कोई भी कर्मचारी ऐसा नहीं करता है तो वो प्रतिकर पाने का अधिकारी नहीं माना जाएगा.

कोरोना महामारी : नौकरियां जाने से दुनियाभर में एक साल में हो सकती हैं 9,000 से ज्यादा आत्महत्याएं

Aadhaar card : Lockdown के बीच देशभर में फिर शुरू किये गए 14,000 आधार केंद्र

First published: 4 June 2020, 19:10 IST
 
अगली कहानी