Home » इंडिया » Coronavirus: India has to fight covid-19, so more tax should be imposed on the rich says American Economist
 

Coronavirus: भारत को कोरोना से लड़नी है लड़ाई, तो अमीरों पर लगाना चाहिए ज्यादा टैक्‍स- अर्थशास्‍त्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2020, 15:55 IST

Coronavirus: देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच अमेरिकी अर्थशास्त्री ने दावा किया है कि भारत में कोरोना वायरस की लड़ाई लड़नी है तो अमीरों पर अधिक टेक्स लगाना पड़ेगा. अमेरिका के नोबेल पुरस्‍कार विजेता अर्थशास्‍त्री जॉसेफ ई स्टिग्लिज ने भारत को यह सुझाव दिया है.

उन्होंने कहा है कि भारत में यदि कोविड-19 लड़ाई के लिए संसाधन जुटाने हैं तो अमीरों पर अतिरिक्‍त टैक्‍स लगाया जाना चाहिए. अमेरिकी अर्थशास्त्री ने कहा कि भारत यदि कोरोना वायरस महामारी को नियंत्रित करना चाहते है और इसके लिए आवश्‍यक कोष जुटाना चाहता है तो उसे अमीरों पर अतिरिक्त टैक्‍स लगाना चाहिए.

अमेरिकी अर्थशास्त्री ने कहा कि भारत सरकार को कोरोना वायरस रोकने और इस पर नियंत्रण हासिल करने के लिए खर्चे में किसी तरह हिचकना नहीं चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत को हर हाल में कमजोर लोगों की मदद करनी चाहिए. उन्होंने यह बात फिक्की द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कही.

उन्होंने कहा कि भारत तथा अमेरिका कोरोना वायरस से लड़ने में अभी तक पूरी तरह अ सफल रहे हैं. अमेरिकी अर्थशास्त्री ने कहा है कि भारत में प्रवासी मजदूरों को छूट दिए जाने की वजह से कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ा. इस कारण भारत को लॉकडाउन का बिल्कुल भी फायदा नहीं मिला.

 Coronavirus: स्किन पर 9 घंटे तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, स्टडी में चौंकाने वाला दावा

अमेरिकी अर्थशास्त्री ने कहा कि भारत सरकार को कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए तथा कमजोर वर्ग की मदद करने के लिए किसी भी जरूरी खर्चे से पीछे बिल्कुल पीछे नहीं हटना चाहिए. उन्होंने कहा कि यदि भारत के पास कोरोना रोकने के लिए संसाधन नहीं हैं तो अमीरों पर टैक्स बढ़ा देना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत में अभी बहुत अरबपति हैं.

बता दें कि देश में अब कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 66,23,816 हो गई है. देश में कोरोना वायरस के अभी 9,34,427 सक्रिय मामले हैं. वहीं 55,86,704 लोग इससे ठीक होकर घर वापस लौट चुके हैं.  देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या अब तक 1,02,685 पर पहुंच गई है. ICMR के अनुसार, अब तक कोरोना वायरस के देश में कुल 7,99,82,394 सैंपल टेस्ट किए गए.

Coronavirus: मास्क पहनते समय न रखें दाढ़ी, अन्यथा पुरुषों को हो जाएगी ये गंभीर समस्या

Coronavirus : चीन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक ने अमेरिका के खिलाफ उठाई ये मांग, 26 देशों का समर्थन

First published: 6 October 2020, 15:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी