Home » इंडिया » Coronavirus: India produce PPE suits and N95 masks as second place in the world
 

कोरोना वायरस: PPE सूट और N95 मास्क उत्पादन में दूसरे नंबर पर भारत, दूसरे देशों को भी देगा मदद

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 April 2020, 19:46 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति है. इस बीच भारत के लिए एक खुशखबरी की बात सामने आ रही है. दरअसल, कोरोना संक्रमण के चलते भारत में महीने भर पहले PPE यानि Personal Protection Equipment और N95 मास्क की भारी कमी थी. इसकी शिकायतें सभी राज्य सरकारें कर रही थीं.

अब खबर आ रही है कि इन दोनों ज़रूरी वस्तुओं के उत्पादन में भारत ने बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीपीई और N95 मास्क के उत्पादन में भारत दुनिया के दूसरे नंबर का देश बन गया है. भारत के घरेलू उत्पादकों ने एक दिन में 22000 से ज़्यादा पीपीई का उत्पादन किया. 

करीब एक महीने पहले तक भारत में पीपीई न के बराबर उत्पादित होता था, क्योंकि पीपीई के लिए इस्तेमाल होने वाला फैब्रिक भारत में नहीं बनता था. लेकिन अब भारत में इसकी कमी नहीं है. माना जा रहा है कि भारत जल्द ही दूसरे देशों को पीपीई और एन95 मास्क निर्यात कर सकेगा.

एक सरकारी सूत्र के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में भारत पीपीई और मास्क बनाने की क्षमता में दोगुनी बढ़ोतरी कर लेगा. देश की 40 कम्पनियां अभी पीपीई का उत्पादन कर रही हैं. बताया जा रहा है कि आयात और घरेलू उत्पादन मिलाकर आवश्यकता के हिसाब से भारत के पास इन दोनों वस्तुओं की कमी पूरी लगभग पूरी होने वाली है.

इसके बाद सरकार दूसरे देशों में इनका निर्यात करने पर विचार कर सकती है. कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने के लिए भारत दुनिया के अन्य देशों को सहयोग करने की लगातार कोशिश कर रहा है.

कोरोना वायरस: लॉकडाउन हटाने के लिए केंद्र सरकार ने बनाई ये खास रणनीति- रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन

Coronavirus: ताजनगरी आगरा मेें एक दिन में बढ़ गए कोरोना के 12 मामले, मरीजों की संख्या हुई 104

Coronavirus: मुंबई के धारावी में सभी साढ़े सात लाख लोगों की होगी स्क्रीनिंग, 45 से ज्यादा संक्रमित

First published: 12 April 2020, 19:46 IST
 
अगली कहानी