Home » इंडिया » Coronavirus: India recorded most Covid-19 cases in august in the world
 

कोरोना वायरस: अगस्त महीने में भारत में संक्रमितों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा, रफ्तार है डरावनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2020, 17:22 IST

Coronavirus: दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होने के नाम नहीं ले रही है. भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार डरावनी तेजी से बढ़ती जा रही है. भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार अब पूरी दुनिया से ज्यादा है. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि अगस्त महीने में भारत नए केस के मामले में दुनिया का नंबर एक देश बन गया है.

भारत में अगस्त महीने में किसी अन्य देश के मुकाबले सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं. हालांकि, शुरू से लेकर अब तक के कोरोना संक्रमितों के मामले में अभी भी अमेरिका पहले नंबर पर बना हुआ है. वहीं ब्राजील दूसरे नंबर और भारत तीसरे नंबर पर कायम है. ब्राजील और भारत के बीच फासला काफी ते जी से कम हो रहा है.

जिस तरह से भारत में संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, ऐसा लगता है कि बहुत जल्द हम ब्राजील को पीछे छोड़कर संक्रमितों के मामले में नंबर दो पर पहुंच जाएंगे. अगस्त महीने में शुरुआती आठ दिनों कुल 4.55 लाख कोरोना के नए केस सामने आए. इसका मतलब यह है कि हर रोज औसतन 57 हजार नए केस सामने आए.

हालांकि आपको इसके ट्रेंड्स देखने की जरूरत है. एक अगस्त को देश में जहां 54 हजार मरीज सामने आए, वहीं 8 अगस्त को 65 हजार से ज्यादा मरीज सामने आए. यानि दिन प्रतिदिन मरीजों की संख्या में रिकॉर्ड इजाफा हो रहा है. जिस तरह से कोरोना संक्रमितों की संख्या भारत में बढ़ रही है, यह रफ्तार काफी डरावनी है.

सिगरेट और गुटखा खाने वाले तुरंत हो जाएं सावधान, कोरोना वायरस फैलने का सबसे ज्यादा खतरा

31 जुलाई को देश में कुल 16.97 लाख केस थे, वहीं 8 अगस्त को कुल 21.52 लाख केस हो गए हैं. यानि कि मात्र 8 दिन में देश में 4 लाख 55 हजार नए केस सामने आए. इस दौरान ब्राजील में 3.47 लाख तथा अमेरिका में 4.42 लाख नए केस सामने आए. ब्राजील में जहां कुल केसों की संख्या 30.13 लाख हो गई हैं. वहीं अमेरिका में 51.49 लाख कुल केस हैं.

भारत में 8 अगस्त तक कुल 21.52 लाख केस हो गए हैं. भारत में अब तक 43 हजार 379 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है. पिछले चौबीस घंटों के दौरान भारत में रिकॉर्ड 64 हजार 399 नए मामले सामने आए हैं जो अब तक का एक दिन में आने वाले सबसे अधिक मामले हैं, इस दौरान यहां 861 लोगों की मौत हुई.

PM मोदी के इस नए नारे में छिपा है बहुत बड़ा संदेश, अंग्रेजों भारत छोड़ो के तर्ज पर 'गंदगी भारत छोड़ो'

विजयवाड़ा में कोरोना केयर सेंटर के लिए प्रयोग हो रहे होटल में लगी भीषण आग, अब तक सात लोगों की मौत

First published: 9 August 2020, 17:22 IST
 
अगली कहानी