Home » इंडिया » Coronavirus: India’s nation-wide vaccination drive begins on 16th January
 

Coronavirus: PM मोदी की बैठक में हो गया ऐलान- 16 जनवरी से लगने लगेगी कोरोना वैक्सीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2021, 18:26 IST

Coronavirus: दुनियाभर में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच भारत में 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीन लगने जा रही है. इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रहे देश के लोगोंं के लिए यह मोदी सरकार का सबसे बड़ा तोहफा है. पीएम मोदी ने हाईलेवल मीटिंग में ऐलान किया गया है कि 16 जनवरी से पूरे देश में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू होगी.

इसके तहत पहले चरण में 3 करोड़ फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. वहीं दूसरे चरण में 27 करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा. पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर आज एक उच्च स्तरीय बैठक की. इस बैठक के बाद कोरोना वैक्सीन की फाइनल डेट का ऐलान हुआ.

बैठक में पीएम मोदी के अलावा कैबिनेट सेक्रेटरी, प्रधानमंत्री के प्रिंसिपल सेक्रेटरी तथा स्वास्थ्य सचिव मौजूद थे. इसके अलावा कई संबंधित अधिकारी भी मौजूद थे. अधिकारियों ने जानकारी दी कि देश में लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल, बिहू जैसे त्योहारों के मद्देनजर टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू करने का फैसला किया गया है.

अब तक 79 लाख लाभार्थियों का कोविड ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन भी किया जा चुका है. इन सबको सबसे पहले कोरोना का टीका लगाया जाना है. पहले चरण को डिजिटल तरीके से मॉनिटर किया जाएगा. इसके मद्देनजर करनाल, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में 4 वैक्सीन स्टोर भी बनाए गए हैं. वहींं पूरे देश में 37 स्टोर खोले गए हैं.

इन सेंटर्स में सेंट्रल सर्वर के जरिए वैक्सीन के टेम्परेचर को निगरानी में रखा जायेगा. पहले जिन 3 करोड़ फ्रंड लाइन कोरोना वॉरियर्स को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. उनमें डॉक्टर्स, नर्सेज, सफाईकर्मी, पुलिस, सुरक्षाबाल आदि शामिल हैं. हालांकि वैक्सीनेशन से पहले उन्हें खुद को रजिस्टर्ड कराना होगा. दोनों डोज लगने के बाद कर्मियों को डिजिटल सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा.

 Video: दुकान पर लेने गए थे किराने का सामान, जबरन लगा दी गई कोविड वैक्सीन

डॉक्टर को दी गई थी Pfizer की कोरोना वैक्सीन, शरीर में दिखने लगे थे अजीब लक्षण, 16 दिन बाद मौत

First published: 9 January 2021, 18:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी