Home » इंडिया » Coronavirus: Jharkhand sarkar guideline,1 lakh rupees fine and 2 year jail for not wearing mask
 

कोरोना वायरस: मास्क नहीं पहना तो देना होगा 1 लाख रुपये का जुर्माना, होगी दो साल की जेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 July 2020, 14:58 IST

Coronavirus: झारखंड की सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए सख्त नियम लगा दिया है. यदि बाहर निकलने पर कोई मास्क नहीं पहना हुआ पाया जाता है तो उस पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. झारखंड कैबिनेट ने संक्रामक रोग अध्यादेश 2020 आंशिक रूप से पास कर दिया है.

इस अध्यादेश के तहत ये नियम लागू किया गया है. दरअसल, झारखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. इसे देखते हुए हेमंत सोरेन सरकार ने ये फैसला किया है. फिलहाल झारखंड में कोरोना के कुल 6485 मामले हो गए हैं. इसमें अभी भी 3397 एक्टिव केस हैं. 64 लोग इस महामारी की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं.

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने इस नियम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अभी यह अध्यादेश पूर्ण रूप से पारित नहीं हुआ है. लेकिन मास्क न पहनने पर जुर्माना तभी लिया जाएगा, जब  किसी व्यक्ति पर मास्क न पहनने को लेकर मुकदमा हो और वह दोषी पाया जाए. उन्होंने बताया कि ऐसा नहीं है कि किसी को स्पॉट चेकिंग में पकड़ने जाने पर एक लाख का जुर्माना देना पड़ेगा.

इंजीनियरिंग परीक्षा में बैठने वाले 5 छात्र निकले कोरोना संक्रमित, 600 अभिभावकों के खिलाफ मामला दर्ज

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पूरी जागरुकता के साथ कोरोना वायरस के खिलाफ मुहिम चला रही है. स्वास्थ्य मंत्री ने इसके आगे यह भी जानकारी दी कि दोषी पाए जाने पर उक्त व्यक्ति को दो साल की जेल की सजा भी हो सकती है. ऐसी खबरें आई हैं कि कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते झारखंड में अस्पतालों में जगह नहीं है, इस कारण भी सरकार सख्ती से कोरोना के नियमों का पालन कराना चाहती है.

हालांकि सड़कों पर इस नियम से लोग डरते नजर नहीं आ रहे हैं. एक दिन पहले ही यह नियम लागू किया गया है लेकिन आज उल्लंघनकर्ताओं को रोकने के लिए सड़कों पर कोई चेकिंग नहीं देखी गई. झारखंड की राजधानी रांची में आज लोग बिना मास्क पहने घूमते दिखाई दिए. 

राजस्थान : CM अशोक गहलोत के बड़े भाई के घर और प्रतिष्ठानों पर ED की छापेमारी, जानिए पूरा मामला

Coronavirus : पिछले 24 घंटे में 1,129 लोगों की मौत, सामने आये रिकॉर्ड 45,720 नए मामले

First published: 23 July 2020, 14:59 IST
 
अगली कहानी