Home » इंडिया » Coronavirus: Kejriwal govt preparing to install Covid-19 beds in hotels and banquet hall
 

कोरोना से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार की तैयारी, 40 होटल और 80 बैंक्वेट हॉल में लगेंगे बेड

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2020, 14:14 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण देश की राजधानी दिल्ली का बुरा हाल है. इस बीच केजरीवाल सरकार ने एक बड़ी योजना बनाई है. दिल्ली सरकार ने अगले हफ्ते तक राज्य में 20 हज़ार अतिरिक्त बेड की व्यवस्था करने की योजना बनाई है. दिल्ली के 40 छोटे-बड़े होटलों तथा 80 बैंक्वेट हॉल्स में इसके लिए कोविड बेड बनाए जाएंगे.

केजरीवाल सरकार की योजना के तहत 40 होटलों में तकरीबन 4 हज़ार कोविड बेड बनाए जाएंगे और इन्हें दिल्ली के निजी अस्पतालों के साथ अटैच किया जाएगा. इसके अलावा 80 बैंक्वैट हॉल्स में करीब 11 हज़ार कोविड बेड बनाए जाएंगे और इन्हें दिल्ली के नर्सिंग होम्स के साथ जोड़ा जाएगा. इन सबके अलावा 10 से 49 बेड वाले नर्सिंग होम्स में भी कोविड बेड बनाया जाएगा. इसके करीब 5 हज़ार कोविड बेड की व्यवस्था होगी.

केजरीवाल सरकार इन सभी को मिलाकर एक हफ्ते में 20 हज़ार बेड की व्यवस्था बनाने की योजना पर काम कर रही है. कुछ होटलों में तो व्यवस्था शुरू भी हो गई है और इन्हें प्राइवेट अस्पतालों के साथ अटैच कर कोरोना  मरीजों का इलाज भी किया जाने लगा है. केजरीवाल सरकार ने इस काम को सभी जिलों के DM को कुछ दिनों में पूरा करने का निर्देश दिया गया है.

इन होटल और बैंक्वैट हॉल में कोराना मरीजों के इलाज के लिए रेट भी तय किया जाएगा. रेट से ज्यादा मरीजों से पैसे नहीं लिए जा सकेंगे. इसके अलावा केजरीवाल सरकार दक्षिण दिल्ली में विशाल तंबू के भीतर कोरोना मरीजों के लिए दस हजार बेड वाला अस्थायी अस्पताल तैयार करने की योजना पर काम कर रही है.

कोरोना वायरस: लॉकडाउन के दौरान निकाली बारात, पुलिस ने दूल्हे समेत 9 बारातियों को किया गिरफ्तार

रिपोर्ट के अनुसार, 10 हजार बेड वाला यह अस्पताल आध्यात्मिक संगठन राधा स्वामी सत्संग व्यास के दक्षिण दिल्ली कैम्पस में स्थापित किया जाएगा. राधा स्वामी सत्संग भाटी माइंस के सचिव विकास सेठी ने इस बाबत जानकारी देते हुए कहा कि संगठन का परिसर दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर के नजदीक है. उन्होंने बताया कि इस अस्थायी कोरोना अस्पताल की लंबाई 1700 फुट जबकि चौड़ाई 700 फुट होगी.

 जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद, दो घायल

आज मिलेगी गर्मी से राहत, इन राज्यों में हो सकती है झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

First published: 14 June 2020, 14:10 IST
 
अगली कहानी