Home » इंडिया » coronavirus: Life will be a little easier from today in Coronavirus lockdown, permission given to these services
 

Coronavirus लॉकडाउन में आज से ज़िन्दगी होगी थोड़ी आसान, इन सेवाओं को दी गई अनुमति

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 April 2020, 9:32 IST

lockdown: कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच आज से कई गतिविधयों में ढील दी जा रही है. इनमें कृषि, फार्मा जैसे महत्वपूर्ण सेक्टर शामिल हैं. केरल में होटल, हरियाणा में हाइवे ढाबे, पश्चिम बंगाल में चाय बागान और झारखंड में खनन इसमें शामिल है. हालांकि दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन में किसी प्रकार की ढील नहीं देने का फैसला किया है. भारत ही नहीं अब दुनियाभर के कई देशों में लॉक डाउन में छूट दी जा रही है.

जर्मनी में सोमवार से छोटे स्टोर खोलने की अनुमति दी जा रही है. इटली, स्पेन, फ्रांस और ब्रिटेन में मौतों की संख्या में गिरावट आयी है. अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित होने वाला देश है, जहां अबतक 746,000 से अधिक कोरोना वायरस केस और 40,000 मौतें हो चुकी हैं.

हिमाचल में खुलेगा फार्मा उद्योग

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) जैसी आवश्यक दवाओं के निर्माण के लिए हिमाचल स्थित फार्मा उद्योग को आज से अनुमति दी जाएगी. देश के सबसे बड़े फार्मास्युटिकल मैन्युफैक्चरिंग हब हिमाचल प्रदेश के बद्दी में तीन सप्ताह से अधिक समय तक कारोबार बंद है. COVID-19 रेड ज़ोन होने के बावजूद राज्य के 40 में से 10 मामले इस क्षेत्र से हैं. राज्य सरकार ने फार्मा कंपनियों को शर्तों के साथ विशेष अनुमति दी है ताकि घरेलू और अन्य आवश्यक दवाओं की कमी न हो.


आज से इन सेवाओं की अनुमति मिलेगी

* निजी वाहनों की अनुमति दी गई है लेकिन केवल आपात स्थति में. इसमें दो लोगों को अनुमति दी गई है, चालक और पीछे की सीट पर एक यात्री होगा. दो पहिया वाहन में केवल एक व्यक्ति को जाने की अनुमति है.

* आज से कुछ दफ्तरों को खोलने की अनुमति दी गई है लेकिन लोगों को काम करते समय 10 फीट की दूरी बनाए रखनी होगी और फेस मास्क पहनना होगा. दफ्तरों में थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइटर लगाने के लिए भी कहा गया है.

कोरोना वायरस से दुनियाभर में एक लाख 65 हजार से ज्यादा मौतें, भारत में 17,000 से अधिक संक्रमित


* आईटी कंपनियों को अपने 50 फीसदी कर्मचारियों को दफ्तर में बुलाने की अनुमति दी गई है. अन्य क्षेत्रों में उनके कर्मचारियों के 33 फीसदी कर्मचारियों को बुलाया किया जा सकता है. ऑफिस लिफ्ट में चार से अधिक लोगों को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए और कर्मचारियों को छोड़ने के दौरान केवल बड़े वाहनों का उपयोग किया जा सकता है.

* अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट और अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों को केवल आवश्यक सामान देने की अनुमति होगी. किराना और अन्य ग्रॉसरी शॉप को खोलने की अनुमति दी गई है लेकिन उन्हें सोशल मानदंडों का पालन करना होगा.

* सोमवार से चुनिंदा निर्माण गतिविधियों को भी अनुमति दी गई है. हालांकि रियल एस्टेट फर्म किसी भी राज्य के बाहर से मजदूर नहीं ला सकती हैं.


* खाद्य उत्पादों की पैकेजिंग और मार्केटिंग की अनुमति है लेकिन इस व्यवसाय में शामिल कंपनियों को सामाजिक दूरी का पालन करना होगा.

* इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, मोटर मैकेनिक, कारपेंटर, कूरियर सेवाओं को लॉकडाउन से छूट दी गई है. केबल और डीटीएच कर्मचारी मरम्मत और संवर्धित आपूर्ति भी शुरू कर दी गई है.

* सोमवार से सभी सामानों का परिवहन किया जा सकेगा. भारतीय रेलवे की माल गाड़ियां लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कर रही हैं.

* बैंक, एटीएम, डाकघर, पेट्रोल और CNG पंप, अस्पताल, नर्सिंग होम, लैब्स, चिकित्सा उपकरण केंद्र संचालित होते रहेंग. एम्बुलेंस, डॉक्टर और सइंस्टिस्ट भी एक राज्य से दूसरे में जा सकते हैं.

First published: 20 April 2020, 9:10 IST
 
अगली कहानी