Home » इंडिया » Coronavirus: Lockdown 4 will remain till 31st May 2020, Ministry of Home Affairs issues guidelines
 

Coronavirus: 31 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, नहीं चलेगी ट्रेन और मेट्रो, जानिए और क्या रहेगा बंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 May 2020, 19:39 IST

Lockdown Extension: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से गृहमंत्रालय ने देश में जारी लॉकडाउन को फिर से बढ़ा दिया है. देश में पिछले 54 दिन से लॉकडाउन जारी है. इसके साथ ही अब लॉकडाउन को 31 मई तक यानि 14 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है. यह लॉकडाउन का चौथा चरण है.

इससे पहले राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एक प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए लॉकडाउन की अवधि को 31 मई तक बढ़ाया गया है. NDMA ने बताया था कि इसके लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे. इसके बाद गृहमंत्रालय ने नया दिशा-निर्देश जारी कर बताया कि क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा.

 

गृहमंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, अभी मेट्रो और रेल सेवाएं नहीं चलेगी. वहीं घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी पाबंदी जारी रहेगी. इसके अलावा देशभर के शॉपिंग मॉल बंद ही रहेंगे. अभी लोगों को मंदिर-मस्जिद और धार्मिक स्थलों में जाने की अनुमति नहीं मिलेगी.

हालांकि राज्यों के बीच आपसी सहमति के बीच बसों की सेवाएं शुरू की जा सकती हैं. वहीं कंटेनममेंट ज़ोन को छोड़कर सारी अंतरराज्यीय बस सेवाएं शुरू हो जाएंगी. गृहमंत्रालय के निर्देशानुसार, कंटेनमेंट जोन में बस सेवाएं शुरू नहीं होंगी. इसके अलावा बुजुर्ग और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर से बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी.

 

गृहमंत्रालय के निर्देशानुसार, शाम-7 बजे से सुबह 7 बजे तक देश में कर्फ्यू जारी रहेगा. वहीं अब रेड जोन, ग्रीन और ऑरेंज जोन राज्य तय करेंगे. इसके अलावा स्वास्थ्यकर्मी एक राज्य से दूसरे राज्य में आ जा सकते हैं. गृहमंत्रालय ने स्टेडियम और स्पोर्ट्स कांप्लेक्स खोलने की अनुमति दी है, हालांकि यहां दर्शकों के आने की अनुमति नहीं होगी.

Coronavirus: राष्ट्रपति भवन पहुंचा खतरनाक कोरोना वायरस, पॉजिटिव मिले ACP को अस्पताल में किया भर्ती

कोरोना संकट के बीच देश पर मंडराया चक्रवाती तूफान का खतरा, 12 घंटे में यहां आ सकती है भयानक तबाही

First published: 17 May 2020, 19:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी