Home » इंडिया » Coronavirus: Lockdown positive results situation better than other countries says health ministry
 

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी- COVID19 को लेकर लोकल ट्रांसमिशन की स्टेज में भारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2020, 18:26 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण देशभर में लॉकडाउन की स्थिति है. वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि लॉकडाउन का पॉजिटिव रिजल्ट दिखने लगा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल के अनुसार, कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन के पॉजिटिव रिजल्ट मिल रहे हैं.

उन्होंने बताया कि जिस तरह विकसित देशों में तेज़ी से कोरोना वायरस का केस बढ़ा है, वैसा भारत में देखने को नहीं मिला है. उन्होंने बताया कि 1000 केस तक जाने में भारत को 12 दिन लगे. जबकि विकसित देशों में इतने ही दिनों में 3500, 5000, 8000 केस सामने आए. 

उन्होंने बताया कि देश के लोग लॉकडाउन को फॉलो कर रहे हैं और इसका असर दिखा है. अब तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 1071 मामले आ चुके हैं, इसके अलावा 29 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में देश में 92 नए मामले सामने आए हैं. उन्होंने बताया कि अभी भी देश को समाज के हर व्यक्ति का सहयोग चाहिए.

उन्होंने बताया कि यदि एक व्यक्ति भी छूट जाता है और लॉकडाउन में सहयोग नहीं करता है तो हम फिर से जीरो पर आ जाएंगे. इसलिए सरकार की गाइड लाइन का 100 प्रतिशत अमल हो. उन्होंने बताया कि अगर 99 फीसदी फॉलो हुआ और एक फीसदी भी छूट गया तो सब बेकार हो जाएगा.

उन्होंने बताया कि एम्स और nimhans की तरफ से ट्रेनिंग दी जा रही है. जो भी देश में बुजुर्ग हैं तथा जिन्हें कोई भी बीमारी है, उनमें ज्यादा खतरा है. उन्होंने बताया कि अभी  हमारा देश लोकल ट्रांसमिशन की स्टेज में है. हमारी दिशा ठीक है और इसी को बरकरार रखने की कोशिश होनी चाहिए.

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी- COVID19 को लेकर लोकल ट्रांसमिशन की स्टेज में भारत

Coronavirus: यूपी के गांव का नाम कोरौना, नाम पूछते ही लोग हो जाते हैं दूर

First published: 30 March 2020, 18:11 IST
 
अगली कहानी