Home » इंडिया » Coronavirus: Maharashtra govt appeals to 6 states to take back their 3.5 lakh migrants
 

Coronavirus: महाराष्ट्र ने राज्यों से कहा- अपने प्रवासी मजदूरों को ले जाएं वापस, बॉर्डर तक हम छोड़ देंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2020, 14:10 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते देशभर में लॉकडाउन की स्थिति है. इस दौरान महाराष्ट्र सरकार ने 6 राज्यों की सरकारों से अपने प्रवासियों को वापस ले जाने की बात कही है. महाराष्ट्र के मुख्य सचिव अजय मेहता ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अपने प्रदेश के लोगों को वापस ले जाने की अपील की.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में अभी उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और छत्तीसगढ़ के लगभग साढ़े तीन लाख लाख प्रवासी फंसे हुए हैं. इसे लेकर राज्य के मुख्य सचिव ने कहा कि महाराष्ट्र की सरकार दूसरे राज्यों के लोगों को उनकी सीमा तक छोड़ने के लिए भी तैयार है. मेहता ने रा ज्यों के अपने समकक्षों से इस बाबत बात की.

उन्होंने अन्य राज्यों के मुख्य सचिवों से बात में कहा कि अगर वह राजी हो जाते हैं तो सरकार प्रवासियों को अपने राज्य की सीमा से लेकर उनके राज्यों की सीमा तक छोड़ेगी. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि महाराष्ट्र के कामगार जहां फंसे हैं उन्हें भी वहां की राज्य सरकारें हमारी सीमा तक छोड़ सकते हैं.

कोरोना वायरस: मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में गृहमंत्री का निर्देश- लॉकडाउन का हो सख्ती से पालन

मेहता ने ये मुद्दा केंद्रीय कैबिनेट सचिव की बैठक में भी उठाया. इसके अलावा राज्य के सीएम उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार के सामने भी यह मुद्दा उठाया. उन्होंने महाराष्ट्र का दौरा करने पहुंची केंद्रीय टीम के सामने भी इस बाबत बात की. हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अभी दोनों ही तरफ से इसका कोई जवाब नहीं मिला है.

गौरतलब है कि लॉकडाउन का पहला चरण 14 अप्रैल को खत्म हुआ था. इसके बाद केंद्र सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया था. फिर 15 अप्रैल को हजारों प्रवासी कामगार महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के बांद्रा स्टेशन पर अचानक इकट्ठा हो गए थे. इससे प्रशासन के हाथ पांव फूल गए थे. इन मजदूरों को हटाने के लिए पुलिस को लाठियां तक भांजनी पड़ी थी.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इन प्रवासी मजदूरों को कहीं से ये जानकारी मिली थी कि इस दिन उनके लिए लंबी दूरी वाली ट्रेनें सरकार शुरू करने वाली है.

बुखार से पीड़ित युवक नदी पार कर बांग्लादेश से पहुंचा भारत, फिर बोला- मुझे कोरोना है इलाज कर दो

Lockdown : 3 मई के बाद क्या चाहते हैं राज्य, पीएम मोदी के साथ चर्चा कर रहे हैं मुख्यमंत्री

First published: 27 April 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी