Home » इंडिया » Coronavirus: Maharashtra govt begin home delivery of liquor in state during lockdown
 

लॉकडाउन: अब शराब के लिए नहीं लगानी होगी लाइन, इस राज्य सरकार ने होम डिलीवरी के दिए आदेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 May 2020, 19:15 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति है. गृहमंत्रालय के आदेश के बाद देशभर में शराब की दुकानें खोली गई हैं. हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा था और दुकानों में भारी-भीड़ देखने को मिल रही थी. इसके बाद अब महाराष्ट्र की सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है.

महाराष्ट्र की सरकार ने शराब की होम डिलीवरी करने का निर्णय लिया है. मंगलवार को होम डिलीवरी का निर्णय लेते हुए महाराष्ट्र सरकार ने बताया कि प्रदेश में जब तक लॉकडाउन है तब तक शराब के होम डिलीवरी की सुविधा भी लागू रहेगी.

हालांकि, महाराष्ट्र सरकार ने यह भी कहा कि इससे जुड़े नियमों में कभी भी बदलाव किया जा सकता है. शराब का होम डिलीवरी करने वाला महाराष्ट्र तीसरा राज्य है. इससे पहले पंजाब और पश्चिम बंगाल सरकारों ने भी शराब की होम डिलीवरी करने का निर्णय लिया था.

 

महाराष्ट्र सरकार ने अपने आदेश में कहा कि शराब विक्रेता सिर्फ अपने इलाके में ही शराब बेच सकेंगे. शराब बेचने का समय का भी उन्हें पालन करना होगा. सरकार ने अपने आदेश में कहा कि शराब विक्रेता को यह सुनिश्चित करना होगा कि जो व्यक्ति होम डिलीवरी करने जा रहा है वह यह सुनिश्चित करे कि उसने मॉस्क पहना हुआ है. इसके साथ ही वह ल गातार अपने हाथों को भी सैनिटाइज करता रहे.

महाराष्ट्र के नासिक तथा पुणे में शराब की बिक्री के लिए ई-टोकन सिस्टम पहले से ही लागू है. इस सिस्टम में ग्राहकों को एक ऐप डाउनलोड करना होता है. इस ऐप के जरिए वह नजदीकी दुकान से अपने शराब का ऑर्डर बुक कर सकते हैं. ऐप में ही मोबाइल पर उन्हें दुकान आने का तय समय बताया जाता है. इसके बाद ग्राहक तय समय पर दुकान जाकर शराब खरीदता है. जिससे दुकान में भीड़ नहीं लगती और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन हो जाता है.

आज रात 8 बजे पीएम मोदी करेंगे राष्ट्र को संबोधित, लॉकडाउन को लेकर कर सकते हैं बड़ा ऐलान

अमेरिका का गम्भीर आरोप- चीनी हैकर कर रहे COVID-19 वैक्सीन से जुड़ा डाटा चुराने की कोशिश

First published: 12 May 2020, 19:15 IST
 
अगली कहानी