Home » इंडिया » Coronavirus: Maniur CM N Biren Singh warns to take action against eho defying quarantine norms
 

सरकार का ऐलान- राज्य में वापस लौटने वाले लोग नहीं रहेंगे आइसोलेट तो पकड़कर भेजा जाएगा जेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2020, 19:11 IST

Coronavirus: कोरोना संकट के दौरान देश में जारी लॉकडाउन के बीच हजारों प्रवासी अपने गृहराज्य भेजे जा रहे हैं. इस दौरान उन्हें होम क्वारंटीन अथवा क्वारंटीन सेंटर में रखा जा रहा है. हालांकि कई लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं. उन्हें क्वारंटीन सेंटर में आइसोलेट किया जा रहा है और वह चोरी-चुपके गांव-मोहल्लों में घूम रहे हैं. 

इसे लेकर मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने एक गंभीर चेतावनी जारी की है. उन्होंने क्वारंटीन नियमों की अवहेलना करने वालों को चेतावनी देते हुए कहा है कि राज्य लौट रहे लोगों को अनिवार्य रूप से आइसोलेशन में रहना होगा. यदि कोई भी ऐसा नहीं करता तो उसे तुरंत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जाएगा.

गौरतलब है कि मणिपुर को करीब महीनेभर पहले कोरोना वायरस मुक्त घोषित किया गया था. लेकिन अन्य राज्यों तथा विदेशों से वापस राज्य पहुंचने वाले लोगों के कारण राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 25 पर पहुंच गई है. इन सबका इलाज चल रहा है. इसके बाद मुख्यमंत्री ने चेतावनी जारी कर कहा है कि प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कानून, 2005 के तहत कार्रवाई की जाएगी. 

Coronavirus से रुके खसरा, पोलियो जैसे टीकाकरण अभियान, दुनियाभर में 8 करोड़ बच्चों पर खतरा

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बहुत ही गंभीर मामला है. विदेशों और देश के अन्य राज्यों से लौट रहे लोग जांच रिपोर्ट आने के बाद संक्रमित नहीं पाए गए तो उन्हें उनके घर में आइसोलेट किया जाएगा और उन्हें इस नियम का पालन करना पड़ेगा. सरकार की प्राथमिकता कोरोना वायरस को सामुदायिक स्तर पर फैलने से रोकना है.

इसके अलावा जो लोग घर में आइसोलेट नहीं रह सकते या जिनके लिए रहना संभव नहीं है, उन्हें आइसोलेशन सेंटर में रखा जाएगा. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे संक्रमित लोगों की संख्या में बढ़ोतरी से घबराए नहीं. सरकार हालात काबू में करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने बताया कि सरकारी 'रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस, इम्फाल' तथा जवाहरलाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की प्रयोगशाला में रोज 200 से 300 लोगों की जांच की जा रही है.

 

कोरोना से हो गई वृद्ध की मौत तो ग्रामीणों ने नहीं करने दिया अंतिम संस्कार, भटकता रहा प्रशासन

Coronavirus: देश के इस राज्य में कल से खुलेंगे ब्यूटी पार्लर और सैलून, लेकिन पूरी करनी होगी ये शर्त

First published: 23 May 2020, 19:11 IST
 
अगली कहानी