Home » इंडिया » Coronavirus: Ministry of Health & Family Welfare has issued revised guidelines for home isolation
 

Coronavirus: होम आइसोलेशन में अब कितने दिन रहना होगा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइन

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 May 2020, 13:10 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस का प्रकोप दिनोदिन बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने होम आइसोलेशन के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के हल्के लक्षणों वाले मरीजों के लिए होम आइसोलेशन पर जाने की छूट दे दी है. इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी नई गाइडलाइन के अनुसार, अब कुछ शर्तों के साथ कम लक्षण वाले कोरोना वायरस के मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा जा सकता है. गाइडलाइन में कहा गया है कि कोई भी कोरोना मरीज होम आइसोलेशन में तभी जा सकता है, जब डॉक्टर ने मरीज को घर जाने की इजाजत दिया हो. इसके अलावा मरीज के पास घर पर आइसोलेशन की सुविधा भी उपलब्ध हो.

नई गाइडलाइन के अनुसार, मरीज के साथ घर पर एक आदमी 24 घंटे रहने वाला होना चाहिए. मरी के साथ जो आदमी रहे वह हर समय अस्पताल के साथ जुड़ा होना चाहिए, जिससे मरीज की हर छोटी बड़ी दिक्कत की जानकारी वह अस्पताल को देता रहे. सबसे अहम चीज मरीज के मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु एप होना बेहद जरूरी है.

इसके अलावा मरीज की  समय- समय पर सेहत की जांच की जाएगी. मरीज के स्वास्थ्य की जानकारी जिला स्वास्थ्य अधिकारी को दी जाएगी. स्वास्थ्य विभाग की टीम समय-समय पर कोरोना मरीज की निगरानी करेंगे. होम आइसोलेशन में जाने से पहले मरीज को एक फॉर्म भरना पड़ेगा. इस फॉर्म में लिखा जाएगा कि मरीज स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी जाने वाली गाइडलाइन का पालन करेगा.

कोरोना वायरस ने पैरामिलिट्री फोर्स में मचाया हड़कंप, अब तक 750 जवान हुए संक्रमित

तीन श्रेणी में बंटे कोरोना मरीज

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मरीजों को तीन श्रेणी में बांट दिया है. इसके तहत पहली श्रेणी में वह मरीज आता है जो बहुत कम लक्षण वाला है. इस मरीज को कोविड केयर सेंटर में रखा जाता है. दूसरी श्रेणी ऐसे मरीजों की है जिनमें कोरोना के तीन-चार लक्षण दिखाई देते हैं. ऐसे मरीजों को कोविड हेल्थ सेंटर में रखा जाता है. वहीं तीसरे मरीज ऐसे हैं जिनमें कोरोना वायरस के सारे लक्षण दिखाई देते हैं. इन मरीजों को कोविड हॉस्पिटल में रखा जाता है.

कोरोना वायरस का महाराष्ट्र पुलिस में तांडव, एक हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी संक्रमित, सात की मौत

Coronavirus Update : पिछले 24 घंटे में आये 4000 से ज्यादा नए मामले, 97 लोगों की हुई मौत

First published: 11 May 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी