Home » इंडिया » Coronavirus: Ministry of health issued new guidelines for workplaces and offices
 

कोरोना वायरस: सरकार की नई गाइडलाइन, थूकने पर मिलेगी सजा और भरना होगा जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 May 2020, 16:10 IST

Coronavirus: कोरोना संकट के दौरान 18 मई से शुरु हुए लॉकडाउन 4 के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक नई गाइडलाइन जारी की है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये गाइडलाइन दफ्तरों और कार्यस्थलों के लिए जारी की है. इस गाइडलाइन के अनुसार, कोई व्यक्ति यदि कार्यस्थल पर थूकता है तो सजा मिलेगी, इसके अलावा उसे फाइन भी भरना पड़ेगा.

18 से 31 मई तक लॉकडाउन का चौथा फेज चलेगा. संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण कई राज्यों ने लॉकडाउन में ज्यादा ढील नहीं दी है. हालांकि कुछ राज्यों ने 100% कर्मचारियों के साथ कार्यालय और वर्कप्लेस खोलने की अनुमति दी है. इसके बाद ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की है. आप भी जानिए क्या है इससे जुड़ी जरूरी बातें-

किसी भी दफ्तर में कर्मचारियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. दो कर्मचारियों के बीच में बैठने की व्यवस्था में 1 मीटर की दूरी जरूरी है. किसी दफ्तर में कोरोना का संक्रमण पाया जाता है तो पिछले 48 घंटे में जहां-जहां वो संक्रमित व्यक्ति गया है उसे डिसइंफेक्ट करना जरूरी है. इसके बाद ही दोबारा काम शुरू किया जा सकता है.

तालिबान की सफाई- कश्मीर भारत का आंतरिक मामला, नहीं करेंगे हस्तक्षेप

यूपी, बिहार, महाराष्ट्र में एक के बाद एक तीन सड़क हादसे, 16 प्रवासी मजदूरों की मौत

हालांकि दफ्तर या बिल्डिंग के पूरे हिस्से को सील करने की जरूरत नही. मुंह को ज्यादातर समय मास्क या कपड़े से ढकना जरूरी है. इसके अलावा थोड़े-थोड़े समय में हाथ को साबुन या हैंड सैनेटाइजर से साफ करने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए. अगर आप बीमार हैं तो इसकी सूचना तत्काल लोकल प्रशासन को देना होगा.

ऑफिस में छींकने या खांसते वक्त हमेशा मुंह को ढकें. दफ्तर जाते समय सार्वजनिक जगहों पर चीजों को छूने से बचें. किसी भी ऑफिस की बिल्डिंग में कोरोना के कई केस आने पर पूरे दफ्तर को 48 घंटे के लिए सील किया जाना जरूरी. इसके बाद पूरे ऑफिस को Disinfect कर सुरक्षित घोषित किए जाने के बाद ही उसमें काम शुरू हो सकेगा.

गौरतलब है कि भारत में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या एक लाख के पार चली गई है. पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 4,970 नए मामले सामने के बाद देश में कुल संक्रमित 1,01,139 हो गए हैं. देश में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा अब 3,163 पर पहुंच गया है, इसमें पिछले 24 घंटों में 134 लोगों की मौत हुई है.

तबाही मचाने को तैयार चक्रवाती तूफान अम्फान, शाह ने की ममता बनर्जी और नवीन पटनायक से बात

खुशखबरी: IIT दिल्ली ने खोजी कोरोना वायरस की दवा ! बताया किस चीज से हो सकता है COVID-19 का इलाज

First published: 19 May 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी