Home » इंडिया » Coronavirus: Modi government formulated this new strategy on increasing matters, to be discussed with chief ministers today
 

Coronavirus : बढ़ते मामलों पर मोदी सरकार ने बनाई ये नई रणनीति, आज मुख्यमंत्रियों से होगी चर्चा

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 June 2020, 9:06 IST

Coronavirus : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड-19 से निपटने के लिए मंगलवार को और बुधवार को मुख्यमंत्रियों के साथ मैराथन बैठकें करेंगे. मोदी मंगलवार को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेंगे. इन राज्यों में भारत में कुल मामलों का केवल 5 फीसदी हिस्सा हैं. उनकी दूसरी बैठक उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ है, जहां न केवल सबसे अधिक कोरोना वायरस के मामले हैं बल्कि दैनिक मजदूरी श्रमिक पलायन के कारण प्रभावित हुए हैं.

मीडिया रिपोर्ट में कहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार चाहती है कि जिन राज्यों ज्यादा मामले हैं वह मृत्यु दर को कम रखने की कोशिश करे. इसके लिए सरकार ने अपनी तरफ से रणनीति भी बनाई है. अधिकारियों का कहना है कि कहा कि कोरोना वायरस मामलों पर नज़र रखने के लिए बड़ी संख्या में टेस्टिंग, डोर-टू-डोर सर्वेक्षण और बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के प्रयास जारी रहेंगे, मृत्यु दर को कम रखने पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित किया जाएगा. इस उद्देश्य के लिए एक विस्तृत कार्य योजना पहले ही तैयार की जा चुकी है.


 

पांच राज्यों में 80 फीसदी मामले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार और बुधवार को मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी बैठक में इस मुद्दे को उठा सकते हैं. भारत की औसत मृत्यु दर 2.9 पर बनी हुई है जबकि वैश्विक औसत 5.4 फीसदी है. अधिकारियों ने कहा देश में कुल मौतों में से 80 फीसदी से अधिक सिर्फ पांच राज्यों महाराष्ट्र, दिल्ली गुजरात, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश से है.

इन जिलों में ज्यादा है मृत्युदर

अधिकारियों के अनुसार “भारत के 65 जिलों में 5 फीसदी से अधिक मृत्यु दर है जिनमें 19 जिलों के साथ मध्य प्रदेश सबसे आगे है. इसके बाद गुजरात में 11 और महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के 10-10 जिले हैं.” मध्य प्रदेश के मंडला, सीहोर, उमरिया और छिंदवाड़ा जिले इसमें शामिल हैं. जबकि यूपी में ललितपुर, झांसी, मेरठ और आगरा जिलों मृत्युदर सबसे अधिक है. महाराष्ट्र के नंदुरबार, जलगांव, धुले, और औरंगाबाद इसमें शामिल हैं. गुजरात के पोरबंदर, आनंद और अहमदाबाद, पंजाब का कपूरथला और हरियाणा के जींद में मृत्युदर 5 फीसदी से ज्यादा है.

 Coronavirus : CM बोले-दिल्ली में लॉकडाउन नहीं बढ़ेगा, सर्वदलीय बैठक में पार्टियों ने रखी ये मांगें

First published: 16 June 2020, 9:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी