Home » इंडिया » Coronavirus: Modi government to plan bring back indians who trapped in abroad
 

कोरोना वायरस: विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाएगी मोदी सरकार, विदेश मंत्रालय ने शुरू किया काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2020, 20:47 IST

Coronavirus: कोरोेना वायरस के कारण विदेश में फंसे भारतीयों को लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला किया है. मोदी सरकार इन भारतीयों को वापस लाने की तैयारी कर रही है. इसके लिए केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने काम करना शुरू कर दिया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विदेश मंत्रालय ने इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय, एयर इंडिया, राज्य सरकारों और विदेशों में भारतीय मिशन से संपर्क करना शुरू कर दिया है. इसके साथ ही उन भारतीयों को वापस लाने की योजना पर काम शुरू हो गया है जो दुनियाभर में जारी लॉकडाउन की वजह से विदेशों में फंसे हुए हैं और वापस स्वदेश लौटना चाहते हैं.

कोरोना का कहर: देश में पिछले 24 घंटों में 1975 नए मामले, 27 हजार के करीब पहुंचा मरीजों का आंकड़ा

ये भारतीय पिछले 24 मार्च से विदेशों में फंसे हैं. हजारों की संख्या में भारतीय लोग खाड़ी देशों में फंसे हैं. खाड़ी देश भी भारतीय राजनयिकों पर अपने नागरिकों को वापस लाने का दबाव डाल रहा है. हालांकि दुनियाभर में लॉकडाउन की वजह से सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगी हुई है. 

सरकार ने फैसला किया है कि इन सभी नागरिकों को देश में 3 मई तक जारी लॉकडाउन के बाद वापस लाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. खाड़ी देशों में काम करने वाले लोगों की वापसी के लिए भारत में भी मांगें आई हैं. विदेश मंत्रालय ने इस मुद्दे पर राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करना शुरू कर दिया है.

विदेश मंत्रालय, विदेश में स्थित भारतीय मिशन के साथ मिलकर भी काम कर रहा है. इसके साथ ही जो भारतीय वापस अपने देश लौटना चाह रहे हैं उनका पंजीकरण करवाना शुरू हो गया है. इसके तहत कई देशों में फंसे भारत के नागरिकों को वापस लाया जाएगा, हालांकि यह भी कहा गया है कि उड़ान टिकटों के पैसे नागरिक खुद वहन करेंगे.

लॉकडाउन से पहले भी विदेशों में फंसे कई नागरिकों को वापस लाया गया है. बता दें कि दुनियाभर में कोरोना का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. भारत में पिछले 24 घंटों में 1975 नए संक्रमित लोग सामने आए हैं. इसके अलावा पिछले 24 घंटों में 47 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. इसके साथ देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 26,917 हो गई है.

कोरोना का कहर: देश के मात्र 27 जिलों में ही 68.2 फीसदी केस, अब तक 826 लोगों की मौत

कोरोना का कहर: CRPF के 15 जवान फिर पाए गए पॉजिटिव, संक्रमितों की कुल संख्या हुई 25

First published: 26 April 2020, 20:47 IST
 
अगली कहानी