Home » इंडिया » Coronavirus: Modi govt major decision of abolition taxes on ventilators, masks and PPE
 

कोरोना संकट: मोदी सरकार का एक और बड़ा फैसला, मास्क-वेंटिलेटर्स और PPE पर खत्म किए टैक्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 April 2020, 15:27 IST

Coronavirus: कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने मास्क और वेंटिलेटर जैसे मेडिकल इक्विपमेंट को सस्ता करने के लिए इन पर से सभी टैक्स हटा दिए है. केंद्र सरकार ने इन मेडिकल उपकरण से कस्टम ड्यूटी हटा दी है. इसके अलावा हेल्थ सेस भी हटा दिया है. इस बाबत सरकार की तरफ से कहा गया है कि इन मेडिकल इक्विपमेंट पर 30 सितंबर 2020 तक कोई ड्यूटी नहीं लगेगी.

इस बारे में वित्त मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज जारी की है. प्रेस रिलीज के अनुसार, कोरोना संक्रमण की वजह से वेंटिलेटर और दूसरे जरूरी मेडिकल सामानों की तुरंत जरूरत है. इसे देखते हुए सरकार ने फिलहाल इनपर से ड्यूटी और हेल्थ सेस हटा लिया है.

प्रेस रिलीज में कहा गया है कि कोरोना के चलते तत्काल प्रभाव से वेंटिलेटर्स, पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट, फेसमास्क, सर्जिकल मास्क और कोविड-19 टेस्ट किट्स से मेडिकल सेस और ड्यूटी हटा दी गई है. गुरुवार को सरकार ने बड़ी राहत देते हुए 15,000 करोड़ रुपए की इमरजेंसी फंड को भी मंजूरी दी थी.

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. पिछले 24 घंटों में 30 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. दुनियाभर में कोरोना वायरस (coronavirus) संक्रमितों की संख्या 1,603,750 पहुंच गई है. पूरी दुनिया में COVID-19 से 95,725 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 356,656 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं. 

कोरोना का खौफ: सड़क पर पड़े थे दो-दो हजार के नोट, पुलिस आई और जलाकर कर दिया खाक

कोरोना संकट के बीच पृथ्वी पर बड़ा खतरा, ओजोन परत में 10 लाख किमी का छेद, हो सकता है महाप्रलय

First published: 10 April 2020, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी