Home » इंडिया » Coronavirus: More than 10 million people were vaccinated in India in one month
 

Coronavirus: वैक्सीनेशन में भारत ने दुनियाभर में हासिल किया मुकाम, एक करोड़ से ज्यादा लोगों को लगी वैक्सीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2021, 12:55 IST

Coronavirus: दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप सामने आने के बाद भारत में 16 जनवरी से इसका वैक्सीनेशन हो रहा है. इसके बाद भारत ने दुनियाभर में एक नया मुकाम हासिल कर लिया है. भारत में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन(Coronavirus Vaccination) शुरु होने के बाद मात्र एक महीने में आंकड़ा एक करोड़ के पार पहुंच गया है. 

अब तक देश में एक करोड़ से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों तथा कोरोना वारियर्स को कोरोना वायरस का टीका लगाया जा चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि देश में अब तक 1 करोड़ 01 लाख 88 हजार 007 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इस हिसाब से एक महीने से दो-तीन दिन ज्यादा वक्त में भारत में एक करोड़ लोगों को टीका लग गया.

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का कुल मामला 1 करोड़ 10 लाख के करीब है. पिछले 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना वायरस के 13,193 नए मामले सामने आए. इसके साथ देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 1 करोड़ 09 लाख 63 हजार 394 हो गए. पिछले 24 घंटे के दौरान 97 लोगों की कोरोना से मौत हुई है.

अच्छी बात यह है कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 10,896 लोग कोरोना वायरस से ठीक होकर अपने घर वापस लौटे. गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि भारत देश के हर व्यक्ति को कोरोना का टीका देने की दहलीज पर खड़ा है. स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिरता दोनों को संतुलित करने की रणनीति देश अपना रहा है.

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत कई कठिनाइयों के बावजूद भी प्रति 10 लाख आबादी पर कोरोना के मरीजों तथा मृतकों के आंकड़े को दुनियाभर में सबसे निचले स्तर पर बनाए रखने में कामयाब रहा है. उन्होंने कहा कि 135 करोड़ की आबादी वाले देश ने कड़े दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया.

पतंजलि ने COVID-19 की प्रथम साक्ष्य-आधारित दवा पर जारी किया वैज्ञानिक शोध पत्र

First published: 19 February 2021, 12:55 IST
 
अगली कहानी