Home » इंडिया » Coronavirus: Most effective drug of Covid-19, WHO says life giving for serious patients
 

कोरोना वायरस की ये है सबसे असरदार दवा, WHO ने कहा- गंभीर मरीजों के लिए जीवनदायक

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2020, 16:09 IST

Coronavirus: दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच तमाम वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन खोजने में जुटे हैं. पिछले 6 महीने से दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना संक्रमितों को बचाने के लिए कभी हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन तो कभी बीसीजी दवा को सही मान रहे हैं.

इसके विपरीत हाल ही में हुए एक रिसर्च में पता चला है कि एक स्टेरॉइड की दवा कोरोना वायरस संक्रमण के गंभीर मरीजों के लिए जीवनदान साबित हो रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO भी कोरोना वायरस के इलाज में दवाओं की सुरक्षा पर नजर बनाए हुए है. WHO ने भी इस दवा को सुरक्षित करार दिया है.

इंग्लैंड के वैज्ञानिकों ने शोध में पाया है कि कोरोना मरीजों के इलाज में Dexamethasone बेहद कारगर और सस्ती दवा है. दावा किया जा रहा है कि स्टेरॉइड Dexamethasone कोरोना वायरस संक्रमण में जबर्दस्त काम कर रही है. जो फिलहाल सूजन कम करने के लिए इस्तेमाल की जाती है. रिसर्च में सामने आया कि जिन मरीजों की हालत गंभीर है उनकी जान बचाने में ये सफल दवाई है.

Rajasthan Political Crisis: अल्पमत में आई गलहोत सरकार, 30 विधायकों ने सचिन पायलट को दिया समर्थन- रिपोर्ट

रिसर्च के अनुसार, इसके इस्तेमाल से वेंटिलेटर पर रखे मरीजों की मृत्युदर में 33.33 प्रतिशत और कम गंभीर लक्षणों वाले मरीजों में 20 प्रतिशत तक की कमी आई है. इससे पहले रेमडेसिविर (Remdesivir) को कोरोना संक्रमितों के लिए कारगर दवा मानी जा रही थी, हालांकि बाद में दावा किया गया कि यह सिर्फ हल्के लक्षण वाले मरीजों के इलाज में कारगर है.

गौरतलब है कि दुनियाभर में अब तक कोरोना संक्रमण के एक करोड़ 30 लाख 34 हजार 955 मामले सामने आ चुके हैं. इसमें 5 लाख 71 हजार 518 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं. अभी भी दुनियाभर में 48 लाख 81 हजार 912 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान दो लाख एक हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आए. इस दौरान 4300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.

भारत की बात करें तो यहां अब तक 8 लाख 79 हजार 466 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. भारत में 23 हजार 108 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. पिछले 24 घंटों में देश में 29,108 नए मामले सामने आए. इस दौरान 500 लोगों ने अपनी जान गंवा दी.

अमिताभ और अभिषेक के बाद अब ऐश्वर्या और आराध्या बच्चन भी आए कोरोना पॉजिटिव

जम्मू कश्मीर: सोपोर के रेबन इलाके में चल रहे एनकाउंटर में एक आतंकी ढेर, गोलीबारी जारी

First published: 13 July 2020, 16:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी