Home » इंडिया » Coronavirus: Mumbai lawyer sues China in international court, demands compensation for crores
 

coronavirus: मुंबई के वकील ने इंटरनेशनल कोर्ट में चीन पर ठोका मुकदमा, मांगा करोड़ों का मुआवजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2020, 11:20 IST

Coronavirus Outbreak: मुंबई के वकील आशीष सोहानी ने इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट में चीन के खिलाफ कोरोना वायरस फैलाने के आरोप में मुकदमा दायर किया है. वकील का कहना है कि चीन ने मानवता के खिलाफ कार्य किया है. वकील का मानना है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के प्रसार के लिए चीन जिम्मेदार है. एक रिपोर्ट के अनुसार वकील आशीष सोहानी का कहना है "मैंने अपनी मां से कहा है कि चीन ने जो नुकसान किया है, वह उसकी भरपाई भी करेगा''. मुकदमा दायर करने से पहले सोहानी ने अंतर्राष्ट्रीय कानून पढ़ना और 'सबूत' जुटाना शुरू किया था.

14 अप्रैल को 32 वर्षीय वकील ने नीदरलैंड में अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) में एक याचिका दायर की, जिसमें चीन के राष्ट्रपति  शी जिनपिंग और चार अन्य अधिकारियों पर आपराधिक लापरवाही, सूचनाओं को छिपाना आदि मामलों में मुकदमा दर्ज किया है. उनकी याचिका में लिखा गया है ''इसका एकमात्र कारण केवल राजनीतिक अस्पष्टता और चीनी अधिकारियों की लापरवाही है. वकील ने भारत सरकार और भारत के लोगों की जान और आर्थिक क्षति के लिए चीन से 2.5 ट्रिलियन डॉलर के मुआवजे की मांग की है.


नीदरलैंड में स्थित इंटरनैशनल क्रिमिनल कोर्ट एक इंटरनैशनल ट्राइब्यूनल की ओर से इस याचिका पर जवाब में कहा गया है कि यह अभी विचाराधीन है और फैसले के बारे में सूचित किया जायेगा. सोहानी ने सुप्रीम कोर्ट में भी चीन के खिलाफ केस दर्ज किया है.

चीन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग करने वाले सोहानी पहले व्यक्ति हैं. हालांकि सोहानी की याचिका ऐसा कोई भी दावा नहीं करती है, जिसमें उन्होंने कहा हो कि वह इसे साबित नहीं कर सकते हैं. उनकी 33 पृष्ठ की दलील मुख्य रूप से पिछले तीन महीनों में प्रकाशित समाचार रिपोर्टों पर आधारित है.

COVID-19: दुनियाभर में अब तक 1.77 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, अमेरिका में एक दिन में 2,804 की गई जान

उन्होंने कहा ''मैंने प्रधानमंत्री मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को याचिका की एक प्रति भेजी थी, लेकिन उन्होंने उनकी सुनवाई नहीं की. उन्होंने कहा ''मुझे यकीन है कि वे बहुत व्यस्त लोग हैं." सोहानी ने मुंबई विश्वविद्यालय से 2017 में एलएलबी के साथ स्नातक किया है. पिछले तीन वर्षों से उन्होंने जमानत के मामलों में कुछ पारिवारिक विवादों को भी निपटाया है.

दुनियाभर के 210 से ज्यादा देशों में फैल चुके कोरोना वायरस (Corona Virus) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोना से अब तक पौने दो लाख (1.75 Lakh) से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. सबसे बुरे हालात अमेरिका (America) के हैं जहां कोरोना वायरस के नए मामले रोजाना सामने आ रहे हैं और सैकड़ों लोगों की मौत हो रही है. पिछले 24 घंटे में यहां 2,804 लोगों की जान गई है और 25,985 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ अमेरिका में मरने वालों की संख्या 45,318 हो गई और 818,744 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं.

FATF की आंकलन बैठक से पहले पाकिस्तान ने लिस्ट से हटाए 1800 आतंकियों के नाम

फेसबुक ने Jio में 43,574 करोड़ देकर खरीदी हिस्सेदारी, अब तक का सबसे बड़ा एफडीआई

First published: 22 April 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी