Home » इंडिया » Coronavirus: Nearly 2 crore people in Karnataka are infected with Covid-19, Yediyurappa govt survey
 

Coronavirus: कर्नाटक में करीब 2 करोड़ लोग हैं कोरोना वायरस से संक्रमित- येदियुरप्पा सरकार ने कराया सर्वे

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 November 2020, 9:10 IST

Coronavirus: खतरनाक कोरोना वायरस एक बार फिर दुनियाभर में अपने पैर पसार रहा है. इस बीच कर्नाटक सरकार ने अपने एक सर्वे के माध्यम से दावा किया है कि राज्य में दो करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) के सर्वे(Survey) के मुताबिक 16 सितंबर तक राज्य में 1.93 करोड़ लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं.

सर्वे के जरिए येदियुरप्पा सरकार ने ये पता लगाने की कोशिश की है कि राज्य में कोरोना के प्रसार की क्या स्थिति है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर के अनुसार, सर्वे से इस बात का पता लगाया जा सकेगा कि किन कर्नाटक के किन जिलों कोरोना का प्रसार तेजी से हो रहा है. इससे यह समझ आ जाएगा कि कहां पर ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है.

 

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार की तरफ से यह सर्वे कर्नाटक के 30 जिलों में कराया गया है.  सर्वे को 3 से 16 सितंबर के बीच राज्यभर में कराया गया. इस सर्वे में दावा किया गया है कि कर्नाटक की 7.07 करोड़ आबादी में से 16 सितंबर तक 1.93 करोड़ लोग यानि कि करीब 27.3 फीसदी लोग या तो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं यह पहले संक्रमित हो चुके हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी कि सर्वे के लिए राज्यभर में 16,585 लोगों का नमूना जांच के लिए लिया गया. इसमें 15,624 की जांच रिपोर्टों को जमा कराया गया है. नमूनों की रैपिड एंटीजन परीक्षण और आरटी पीसीआर के साथ आईजीजी जांच भी कराई गई. इस सर्वेक्षण में पाया गया कि कोरोना के कारण संक्रमण मृत्यु दर 0.05 प्रतिशत है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देशभर में 11,42,08,384 सैंपल की जांच की जा चुकी है. इसमें से  12,09,425 सैंपल की जांच पिछले 24 घंटों के दौरान की गई है.

Coronavirus: वयस्कों की वजह से घरों में फैल रहा कोरोना वायरस, बच्चों की तुलना में ज्यादा जिम्मेदार

Coronavirus Update : पिछले 24 घंटों में COVID-19 के 38,310 नए मामले, जानिए अब कहां, कितने केस

First published: 5 November 2020, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी