Home » इंडिया » Coronavirus: Nirmala Sitharaman says migrants to get 5kg free foodgrain for 2 months
 

मोदी सरकार का प्रवासी मजदूरों को तोहफा, मिलेगा मुफ्त राशन और 2 माह तक अनाज-चना फ्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 May 2020, 18:23 IST

Coronavirus: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिन पहले 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा की थी. इसे लेकर आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दूसरी बार प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. इसमें वित्त मंत्री ने गरीबों, किसानों और मजदूरों पर फोकस किया. वित्त मंत्री ने प्रवासी मजदूरों को मुफ्त राशन देने का ऐलान किया.

वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रवासी मजदूरों को दो महीने तक मुफ्त राशन दिया जाएगा. इसके अलावा विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासियों मजदूरों, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, उनको दो माह तक पांच किलोग्राम अनाज प्रति व्यक्ति तथा एक किलोग्राम चना प्रति परिवार दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इससे आठ करोड़ प्रवासी मजदूर लाभान्वित होंगे.

वित्त मंत्री ने बताया कि मोदी सरकार इस पर 3,500 करोड़ रुपये खर्च करेगी. 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की दूसरी किस्त घोषित करते हुए वित्त मंत्री ने बताया कि प्रवासी मजदूरों के पहचान तथा योजना को अमल में लाने की जिम्मेदारी सारे राज्य सरकारों की होगी. उन्होंने कहा कि देश के 83 फीसदी राशनकार्ड धारक अगस्त 2020 तक 'वन नेशन - वन राशनकार्ड' के तहत आ जाएंगे. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस- प्रवासी मजदूरों, किसानों पर मोदी सरकार का फोकस

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रवासी मजदूरों को किफायती दर पर काफी मुश्किल से किराये का घर मिलता है. इस कारण सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत  मजदूरों और शहरी गरीबों के लिए स्कीम पेश करने जा रही है. इससे उन्हें किफायती किराये पर घर उपलब्ध कराया जा सकेगा.  

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रवासी मजदूरों को मनरेगा के तहत उनके राज्यों में काम दिया जा रहा है. इसके बाद 2.33 करोड़ मजदूरों को मनरेगा के तहत काम मिलेगा. वहीं श्रम कानून के सुधार पर भी काम चल रहा है. न्यूनतम मजदूरी का भेदभाव खत्म किया जाएगा. वित्त मंत्री ने बताया कि मनरेगा की दिहाड़ी मजदूरी को 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये किया गया है.

आप भी हो सकते हैं इंडियन आर्मी में तीन साल के लिए शामिल, सेना ला रही है ऐसा प्लान

स्पेशल ट्रेनों को छोड़कर अन्य सभी ट्रेनों में 30 जून तक बुक किए गए सभी टिकट रद्द

First published: 14 May 2020, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी