Home » इंडिया » coronavirus : No plan to extend lockdown from 21 days, reports are false: government
 

Coronavirus: लॉकडाउन को 21 दिन से आगे बढ़ाने का अभी कोई प्लान नहीं, खबरें हैं झूठी : सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2020, 12:25 IST

Coronavirus: केंद्र सरकार ने सोमवार को उन सभी मीडिया रिपोर्टों को खारिज कर दिया है जिनमें कहा गया था कि तीन सप्ताह के देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाएगा. सरकार ने इन खबरों को आधारहीन और अफवाह बताया है. भारत में आज लॉकडाउन (Lockdown) का छठा दिन है और अबतक कोरोनोवायरस के मामले 1,071 पहुंच चुके हैं जबकि 29 लोगों की मौत हो गई है. अबतक 99 लोग रिकवर हुए हैं.

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कहा कि सरकार ने अब तक तीन सप्ताह की अवधि से अधिक लॉकडाउन को बढ़ाने योजना नहीं बनाई है. एएनआई के अनुसार उन्होंने कहा "मुझे इस तरह की खबरें देखकर हैरानी हुई, लॉकडाउन का विस्तार करने की कोई योजना नहीं है."


प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (PIB) का भी कहना है कि लॉकडाउन को बढ़ाये जाने की कोई भी खबर सही नहीं है. पीआईबी ने एक ट्वीट में कहा "ये मीडिया रिपोर्ट्स अफवाहें हैं, जिसमें दावा किया गया है कि सरकार 21 दिन के लॉकडाउन का विस्तार करेगी. कैबिनेट सचिव ने इन रिपोर्टों का खंडन किया है, और कहा है कि ये निराधार हैं."

इस घोषणा के बाद बड़ी संख्या में लोग गांवों की ओर लौटते दिखाई दिए. दिल्ली के आनंद विहार में लोगों का हुजूम दिखा, जो अपने घरों को लौटने के लिए बसों को ढूंढ रहे थे. इन लोगों में हजारों दैनिक मजदूरी करने वाले मजदूर थे जो लॉक डाउन के बीच अपनी नौकरी छोड़कर लौट रहे थे.  मीडिया में ऐसी खबरें आ रही थी कि कोरोनोवायरस के तेजी से प्रसार के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उन भारतीयों से माफी मांगी जो 21 दिन के राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान मुश्किल से जूझ रहे थे.

कोरोना वायरस: दुनियाभर में अब तक 33,900 से ज्यादा मौतें, भारत में मरने वालों की 27 हुई संख्या

First published: 30 March 2020, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी